प्लास्टिक के प्रयोग को कम करने के उपाय

क्या हैं प्लास्टिक के प्रयोग को कम करने के उपाय?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

नमस्कार दोस्तों सभी को मिलकर प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के प्रयास करना चाहिए क्योंकि यह एक काफी हानिकारक पदार्थ है इस आर्टिकल मैं हम जानेंगे कि प्लास्टिक किस प्रकार हमारे और प्रकृति के लिए हानिकारक है तथा प्लास्टिक के प्रयोग को कम करने के उपाय क्या हैं?

प्लास्टिक से होने वाले नुकसान

प्लास्टिक आसानी से खत्म नहीं होता है यह पानी में डूब कर मिटता भी नहीं है और न ही जमीन में गाड़ने से खत्म होता है। अगर कहा जाए कि इसे जलाया जा सकता है तो इसे जलने के बाद जो गैस उत्पन्न होती है वह बहुत हानिकारक होती है इसलिए जलाकर भी इसे नष्ट नहीं कर सकते। प्लास्टिक समुद्र एवं नदियों में रहने वाले जीवों द्वारा ग्रहण कर लिया जाता है जिससे कि उनकी मृत्यु हो जाती है या फिर वह उन्हें खाने और सांस लेने में समस्या पैदा करता है जमीन में गड़ा प्लास्टिक मृदा प्रदूषण को फैलाता है।प्लास्टिक के बने प्रोडक्ट के अंदर खाद्य पदार्थ रखना या गर्म पेय जल पीना स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

प्लास्टिक के प्रयोग को कम करने के उपाय

प्लास्टिक के प्रयोग में कमी की बहुत आवश्यकता है इसके लिए हमें सर्वप्रथम अपने घर से ही काम करना होगा। हमें प्लास्टिक से बने बेगों की जगह कपड़े यहां कागज के बने बैग्स का प्रयोग करना होगा, प्लास्टिक की बोतलों के इस्तेमाल को कम से कम करना होगा, प्लास्टिक से बने प्रोडक्ट की जगह दूसरे पदार्थों से बने प्रोडक्ट का प्रयोग करना होगा जैसे कि ब्रश जो लकड़ी के भी होते हैं एवं प्लास्टिक के भी होते हैं हमें लकड़ी के ब्रश का प्रयोग करना चाहिए। लोगों को प्लास्टिक के दुष्प्रभाव के बारे में अवगत कराना होगा एवं जितना हो सके बाजार दुकानों पर जाकर लोगों को प्लास्टिक से बने प्रोडक्ट से होने वाले नुकसान ओं के बारे में बताना होगा।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment