फ्रिज को बंद करना चाहिए या नहीं

फ्रिज को बंद करना चाहिए या नहीं?

No Comments

Photo of author

By Mridul Navgotri

फ्रिज जिसका फुल फॉर्म रेफ्रिजरेटर है, आजकल हर घर की आवश्यकता है। अनेकों खाद्य सामग्रियां ऐसी होती हैं जिन्हें यदि ठीक से स्टोर न किया जाये तो वे ख़राब हो जाती हैं। जैसे दूध, सब्ज़ी, फल इत्यादि को भण्डारण हेतु फ्रिज की आवश्यकता होती है। फ्रिज के अंदर का तापमान ठंडा होता है जिससे इसमें रखी हुई वस्तुएं न तो ख़राब होती हैं न ही उनमें दुर्गन्ध आती है। इसीलिए यह किचन का मुख्य उपकरण है, साथ ही यह एक ऐसा उपकरण है जो बिजली पर चलता है। लेकिन क्या इसे कुछ समय के लिए बंद करके बिजली बचाई जा सकती है? क्या यह करना उचित है? तो चलिए आज के इस लेख में हम आपको बताते हैं कि फ्रिज को बंद करना चाहिए या नहीं?

फ्रिज को बंद करना चाहिए या नहीं?

Fridge ko band karna chahiye ya nahi: घर में फ्रिज को 24 घंटे चालू रखना चहिए। इसे कभी भी बंद करने से इसके अंदर रखी सामग्री खराब होने की संभावना होती है। इसके अलावा फ्रिज को बंद रखने से इसमें फंगस लगने की संभावना होती है। यह फंगस फ्रिज के कई हिस्सों में फ़ैल जाती है और फ्रिज में रखे सामान के साथ-साथ यह फ्रिज के कई हिस्सों जैसे फ्रिज के दरवाज़े, शेल्फ के किनारों और अन्य कई छिपे हुए हिस्सों को खराब कर देती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

फ्रिज को ज्यादा देर तक बंद रखे से इसका कंप्रेशर जाम हो सकता है, और इसके पिस्टन में नमी की समस्या हो सकती है। पुराने फ्रिज को लम्बे समय तक उपयोग न करने के कारण उनमे इस तरह की समस्या देखी जाती है, इसीलिए चालू फ्रिज कई सालो तक खराब नहीं होते पर फ्रिज को बंद कर रख देने से वह कुछ ही दें में खराब हो जाते है।

फ्रिज को कुछ तरह से डिजाईन किया जाता है कि इसे 24 घंटे चालु रखा जा सकता है, फ्रिज में खाने का सामान और दवाइयां स्टोर की जाती है इसीलिए इसे बंद करना हानिकारक हो सकता है। मौसम के अनुसार आप इसके तापमान को सेट कर सकते हैं ठण्ड में इसे मीडियम यानिकी 3 के आप पास ही रखना चाहिए, गर्मियों में इसे फुल पर कर सकते हैं।

FAQs

फ्रिज को कब नहीं बंद करना चाहिए?

अगर आपके पास फ्रिज में सब्जियाँ, दूध, मांस या अन्य आइटम हैं जिन्हें ताजगी के साथ रखने की आवश्यकता होती है, तो फ्रिज को बंद नहीं करना चाहिए।

फ्रिज को बंद करने से पहले क्या करें?

फ्रिज को बंद करने से पहले सभी खाद्य आइटमों को खाली कर लें और उन्हें अच्छी तरह से सील्ड करें। फ्रिज को साफ करें और सभी आइटमों को उचित स्थान पर रखना न भूलेंक

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment