पपीता रात को खाना चाहिए या नहीं

पपीता रात को खाना चाहिए या नहीं?

No Comments

Photo of author

By Mridul Navgotri

हेल्थ एक्सपर्ट शिवम चोबे के अनुसारपपीता एक ऐसा फल है जिसे कच्चे और पके दोनों स्वभावो में खाया जाता है। यह फल हमारे स्वास्थ्य और त्वचा में सुधार लाता है। इसमें विटामिन ए, सी, नियासिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैरोटिन, प्राकृतिक फाइबर और प्रोटीन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं। पपीता के बीज और पत्तियों का भी औषधीय इस्तेमाल किया जाता है। इसके बीज में मैग्नीशियम, प्रोटीन, कैल्शियम और फास्फोरस आदि जैसे पोषण तत्व पाए जाते हैं। इस फल में एंटीऑक्सिडेंट और विषाक्तता को दूर करने वाले प्रभाव भी देखे गए है। पपीता के जीवाणुरोधी बीज को भी आप निकालकर खा सकते हैं। इसके नियमित सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि पपीता रात को खाना चाहिए या नहीं?

पपीता रात को खाना चाहिए या नहीं?

रात को खाना खाने के पश्चात पपीता का सेवन हानिकारक माना जाता है। खाना खाने के बाद यह आपके पाचन तंत्र के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए पपीता को रात न ही खाएं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

पपीता खाने का सही समय

पपीता खाने का सबसे उचित समय सुबह का दिन का समय होता है, इस समय पपीता खाने से इसके अच्छे लाभ प्राप्त होते हैं और यदि इसे रात के समय खाया जाएँ तो यह पेट से सम्बन्धित समस्याओं का जन्म दे सकता है। इसके सेवन से पाचन मजबूत होता है और पेट सम्बन्धित समस्या दूर होती है पर इस बात का ध्यान रखना बेहद जरुरी है कि इसे दिन में या सुबह की खाया जाएँ।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment