WWW Se Aap Kya Samajhte Hain – WWW से आप क्या समझते हैं?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

आज के इस युग में इंटरनेट से कोई भी अनभिज्ञ नहीं है। प्रत्येक व्यक्ति या तो अपने कंप्यूटर अथवा मोबाइल पर इंटरनेट का उपयोग कर ही रहा है। कई लोग तो केवल इंटनरेट का उपयोग बस व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम चलाने में ही करते हैं मगर कुछ ऐसे भी हैं जो अलग अलग वेबसाइट भी ब्राउज करते हैं। यदि आप भी इंटरनेट ब्राउज करते समय किसी वेबसाइट को अपने ब्राउज़र में खोलते हैं तो कहीं न कहीं आपके मन में भी ये सवाल आया ही होगा कि वेबसाइट के नाम के आगे जो WWW जाता है आखिर वो होता क्या है? साथ ही यह सवाल आपको अपनी किताबों में भी मिल ही जायेगा कि WWW से आप क्या समझते हैं – WWW Se Aap Kya Samajhte Hain? तो चलिए आज इसी पर चर्चा करते हैं। साथ ही हम आपको इससे जुडी अन्य टर्म्स से भी आपको अवगत कराएंगे और उनके बारे में संक्षिप्त में बताएंगे।

WWW Se Aap Kya Samajhte Hain?

WWW का फुल फॉर्म वर्ल्ड वाइड वेब (World Wide Web) होता है। यह जानकारियों के एक भंडार के सामान है यहां आपको दुनियाभर की जानकरी मिल सकती है। दुनियाभर की जितनी भी वेब साइट्स है वह वर्ल्ड वाइड वेब में रजिस्टर होती है, WWW में मौजूद डॉक्यूमेंट आपस में हाइपरटेक्स्ट से जुड़े होते है, हाइपरटेक्स्ट डॉक्युमेंट ध्वनि, टेक्स्ट इमेज आदि चीजों का समावेश होता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

यह एक प्राइमरी टूल की तरह काम करता है जिसके द्वारा हम इंटरनेट को access कर पाते हैं, दुनिया में जितने भी Websites और Web Pages Internet में हैं उनके Combination को वर्ल्ड वाइड वेब कहा जाता है। Web Document को Web Programming Language में लिखा जाता है जिसको HTML (Hyper Text Mark Up Language) कहा जाता है। जब कभी आप Web Browser में एक Domain का नाम लिखते हो इसको URL भी कहा जाता है।  WWW एक सॉफ्टवेयर है ना कि हार्डवेयर इसलिए इसे बिना इंटरनेट के उपयोग नहीं किया जा सकता है। 

WWW का अविष्कार किसने किया था ?

Tim Berners-lee ने सन 1989 में CERN लेबोरेट्री में WWW का अविष्कार किया था l Tim Berners-lee एक कंप्यूटर साइंटिस्ट थे। और उन्होंने world wide web server का नाम “httpd” दिया गया था। WWW को लोगो के लिए सन 1991 में शुरू किया गया था जो आज संचार का एक सबसे बड़ा माध्यम बन चूका है।

HTML क्या है ?

HTML एक भाषा है जो वेब पेज बनाने के लिए उपयोग की जाती है, HTML का उपयोग वेब सर्वर पर रखे इमेजेज, टेक्स्ट, वीडियोस तथा अन्य कंटेंट को वेब पेज पर प्रस्तुत करने लिए किया जाता है। इसे फ्रंट एन्ड लेंगुएज भी कहा जाता है यानि कि जो यूजर को दिखाई दे। HTML ब्राउज़र साइड पर काम करता है। यह अलग अलग API को फेच कर सर्वर से कंटेंट उठा कर लाता है और ब्राउज़र पर वेबसाइट में यूजर को दिखाता है। इसका फुल फॉर्म Hyper Text Markup Language है। यह HTTP प्रोटोकॉल का उपयोग करता है।

क्या होता है HTTP ?

एचटीटीपी का फुल फॉर्म Hypertext Transfer Protocol है। यह एक एप्लीकेशन लेयर प्रोटोकॉल है जो सूचनाओं का आदान प्रदान करता है। HTTP इंटरनेट और वेब सर्वर पर URL के कम्युनिकेटर के रूप में कार्य करता है। इसी की मदद से हम वेब पेजेज को अपने ब्राउज़र पर देख पाते हैं।

क्या होता है Web Server ?

वेब सर्वर सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर का एक मिश्रण है। यह HTTP के द्वारा क्लाइंट रिक्वेस्ट को वर्ल्ड वाइड वेब पर भेजता है। इसका कार्य वेबसाइट के डाटा को स्टोर करना, प्रोसेस करना व उसे वेब पेजेज पर यूजर को डिलीवर करना है।

क्या होता है Web Page ?

वेब पेज वह पेज होता है जो हमें ब्राउज़र स्क्रीन पर दिखता। इसे HTML व अन्य फ्रंट एन्ड लैंगुएजेस का उपयोग कर बनाया जाता है। यह एन्ड यूजर को सर्वर से कनेक्ट करके सर्वर से प्राप्त डाटा को ब्राउज़र पर दिखाता है। यह ग्राफिकल इंटरफ़ेस होता है जिसे आसानी से कोई भी यूजर एक्सेस कर सकता है। कई वेब पेजेज से मिलकर एक वेबसाइट बनती है। यहां पेज से तात्पर्य – होम पेज, कांटेक्ट पेज, रिजल्ट पेज आदि से है।

FAQs

डब्लू डब्लू डब्लू क्या होता है?

डब्लू डब्लू डब्लू इंटरनेट से जुड़ी सभी वेबसाइट का एक ग्रुप, सेट अथवा भंडार है। यह सभी वेबसाइट को स्टोर करके रखता है।

डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू का आविष्कार कब हुआ था?

डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू का आविष्कार सन 1989 में स्विट्ज़रलैंड की CERN लेबोरेट्री में हुआ था। सामान्य जनता के लिए इसे 1991 में लांच किया गया।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment