रविवार को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं?

रविवार को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

हिंदू धर्म में तुलसी एक पवित्र पौधा है जिसकी पूजा की जाती है। हर किसी के घर में तुलसी का पौधा जरूर होता है, जिसे हम जल चढ़ाते हैं जिसके नीचे दीपक लगाते हैं एवं एक भगवान की तरह तुलसी की पूजा की जाती है। रविवार को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं यह बहुत से लोगों के दिमाग में जो प्रश्न आता है आज हम आपको इसी प्रश्न का उत्तर देने वाले हैं।

रविवार को तुलसी में दीपक जलाना चाहिए या नहीं?

पंडित अजय देशमुख के अनुसार रविवार को तुलसी में दीपक नही चाहिए तथा रविवार के दिन तुलसी माता को जल भी नहीं चढ़ाया जाता है। शास्त्रों के अनुसार रविवार एकादशी के दिन तुलसी माता को तो न जल चड़ाया जाता है और न दीपक लगाया जाता है। क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि भगवान विष्णु के लिए तुलसी माता इस दिन निर्जला व्रत करती है और जल चढ़ाने की वजह से यह व्यरत खंडित हूँ जाता है। इसलिए रविवार के दिन तुलसी माता को न जल चढ़ाया जाता है और न ही उनके नीचे दीपक लगाया जाता है अन्य दिनों मैं जल्दी उठकर तुलसी माता की पूजा करने से घर में सुख समृद्धि आती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

हमें घर के मुख्य द्वार पर तुलसी का पौधा जरूर रखना चाहिए। गुरुवार को तुलसी की पूजा करने से बहुत अधिक लाभ प्राप्त होता है। तुलसी का उपयोग बहुत सी बीमारियों से निजात पाने के लिए भी किया जाता आ रहा है यह एक ओषधिय पोधा है।

इसके अलावा ध्यान रहें कि एकादशी के दिन, रविवार, सूर्य ग्रहण, चंद्रग्रहण और रात के समय तुलसी को भूल कर भी नहीं तोड़ना चाहिए, ऐसा करना अशुभ होता है। तुलसी की पूजा के समय कई नियमों का ध्यान रखना चाहिए वर्ना कृपा आने के स्थान पर अपेक साथ अशुभ भी हो सकता है। तुलसी का पौधा अत्यधिक पवित्र होता है इसीलिए उसकी पूजा पुरे विधि विधान से की जाती है और हर नियम को माना जाता है।

FAQs

तुलसी की पूजा कब करना चाहिए?

एकादशी और रविवार के दिन तुलसी की पूजा करना शुभ माना गया है इसीलिए इस दिन सही समय पर तुलसी पूजा रने से लाभ मिलता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment