सर्व शिक्षा अभियान की शुरुआत कब हुई?

सर्व शिक्षा अभियान की शुरुआत कब हुई?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

नमस्कार दोस्तों! आज हम आपको बताने वाले है कि सर्व शिक्षा अभियान की शुरुआत कब हुई? शिक्षा हर किसी के लिए बहुत महत्व रखती है बिना शिक्षा के इंसान और सहाय और आर्थिक रूप से कमजोर हो जाता है। जो शिक्षित होता है उसके पास बहुत से काम करने की योग्यता होती है जिसके आधार पर हुआ उसके जीवन में सफल हो पाता है। किसी भी देश के विकास में शिक्षा सबसे बड़ा महत्व रखती है क्योंकि एक शिक्षित समाज दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चल सकता है शिक्षा के बिना आज के समय में जीवन यापन करना बहुत कठिन है। अशिक्षित लोग कही पर जॉब नहीं कर सकते हैं केवल आप मजदूर और शारीरिक कार्य कर सकते हैं जिसमें अधिक आय प्राप्त नहीं होती है उनके लिए आर्थिक रूप से मजबूत बनने के लिए शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है और शिक्षित समाज देश के लिए अभिशाप है।

सर्व शिक्षा अभियान की शुरुआत कब हुई?

सरकार ने 2001 में सर्व शिक्षा अभियान प्रारंभ किया था। यह अभियान अटल बिहारी वाजपेई द्वारा प्रारंभ किया गया था। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य देश में साक्षरता दर को बढ़ाना था, इस अभियान के तहत बच्चों को आसानी से स्कूल में प्रवेश दिए जाने, शिक्षा दिए जाने, शिक्षित करने, जैसी बातों पर मुख्य ध्यान दिया गया था इस कार्यक्रम के द्वारा शहर के कोने कोने में स्कूल खुलवाने तथा हर लिंग, वर्ग, समाज, जाति, धर्म के लोगों को शिक्षित किया जाना है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

सरकार हर किसी को शिक्षा के प्रति जागरूक करना चाहती हैं ताकि देश में कोई भी अशिक्षित ना रहे देश तेजी से विकास कर सके दुनिया के साथ बराबरी से चल सके। विज्ञान राजनीति, चिकित्सा, व्यापार आदि में उन्नति करें हमारे देश को किसी दूसरे देश पर आश्रित ना रही ना पड़े इसलिए सरकारी शिक्षा को इतना महत्व देती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment