गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है?

शिशु की हृदय गति : गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

नमस्कार दोस्तों ! हम आपको प्रश्नों के सही उत्तर देने की कोशिश करते हैं, उसी प्रकार एक प्रश्न है जो अधिकतर लोगो के दिमाग में आता है कि जब शिशु गर्भ में होता है तब उसकी धड़कन कितनी होती है (गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है)

घर में बच्चे के आगमन की खबर सुन कर घर का हर एक सदस्य खुश हो जाता है, केवल माता पिता ही नही बल्कि हर रिश्तेदार इस खबर से खुश होते हैं कि घर में एक नन्हा मेहमान आने वाला है। जब घर में एक शिशु आता है तब घर का माहौल ही बदल जाता है हर किसी के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है, हर कोई बच्चे को खिलाना चाहता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है?

डॉक्टर करण चोकसे के अनुसार विशेषज्ञों ने यह पता लगाने की कोशिश की कि गर्भ में लड़के की धड़कन कितनी होती है तो उन्हें पता चला की एक बच्चे की धडकन एक युवा की तुलना में थोड़ी अधिक होती है। धड़कन शिशु के लिंग पर आधारित नही होती है चाहे लड़का हो या लड़की। गर्भ में मोजूद भ्रूण की सामान्‍य हार्ट रेट 120 से 160 बीपीएम और प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती चरण में 140 से 160 बीपीएम तथा गर्भावस्‍था के आखिरी चरण में 120 से 140 बीपीएम होती है।

डॉक्टर्स शिशु की धड़कन पर भी ध्यान देते हैं जिससे की उसके स्वास्थ्य का भी पता चल सके, यदि शिशु की धड्कन सामान्य से कम या ज्यादा होती है तो यह सामान्य बात नही है, ऐसे में भर्ग में मोजूद बच्चे को परामर्श की जरूरत होती है। हॉस्पिटल्स में अनेक प्रकार के उपकरण है जो गर्भावस्था में चिकित्सा परीक्षण और उपचार के लिए जरुरी है। माँ बच्चे की हलचल 34 हफ्ते बाद महसूस करती है जब वह अंगड़ाइयां लेता है, हाथ पैर हिलाता है, हिचकियां लेता है तथा हाथ –पैर को अपने मुँह में लेता है।

बच्चे की धड़कन कब आती है?

Yolk sac के निर्माण के बाद लगभग 47 दिन का समय लगता है उसे C Type आकृति लेने में और इस आकृति में बच्चे का सिर दिखाई देता है। इसके साथ ही इसे भ्रूण कहा जा सकता है और फिर 41 से 49 दिन के बीच बच्चे की हार्ट बीट बन जाती हैं जो अल्ट्रासाउंड में दिखाई देती है, इस समय बच्चे का दिल पूर्ण रूप से नहीं बनता है क्योकि 10वें हफ्ते में ह्रदय का पूर्ण निर्माण होता है। अल्ट्रासाउंड में 14 सप्ताह में ही शिशु का लिंग दिखाई दे सकता है, पर यह पूर्ण रूप से सही हो ऐसा सम्भव नहीं है। गर्भाशय में सबसे पहले नर्वस सिस्टम, रीढ़ की हड्डी, प्लेसेंटा नाल का निर्माण होता है। कई कारणों से कुछ बच्चो में विकास धीमा हो सकता है, जैसे खून की कमी, आईरन की कमी आदि।

गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड स्कैन

अल्ट्रासाउंड स्कैन के द्वारा शिशु के स्थित और हलचल का पता लगाया जाता है, तथा इसके द्वारा शिशु के लिंग का पता भी लगाया जा सकता है, परन्तु ऐसा करना गैर क़ानूनी है तथा अगर कोई भी ऐसा करना हुआ पाया जाता है तो उस कड़ी से कड़ी सजा होती है।

अल्ट्रासाउंड स्कैन ऐसी तकनीक है जिसमे ध्वनी तरंग के द्वारा गर्भ में रह रहें शिशु से सम्बन्धित जानकरियां एकत्रित की जाती है। जब यह तरंगे लोट कर आती है तो इससे शिशु की जीवंत तस्वीरे बनाई जाती है। यह एक्स रे से काफी अलग है क्योकि इसमें रेडिएशन का इस्तेमाल नहीं होता है।

अल्ट्रासाउंड के द्वारा बच्चे के स्वास्थ्य, माता को यदि किसी प्रकार की समस्या है तो इसका पता लगाया जाता है, इन सब के अलावा गर्भावस्था की सही तिथि, शिशु के विकास का भी पता लगाया जाता है। पंजीकृत प्रशिक्षित अल्ट्रासाउंड डॉक्टर को ही अल्ट्रासाउंड करने की अनुमति है।

गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड स्कैन

गर्भ में बच्चा स्वस्थ है या नहीं कैसे पता करें?

यदि बच्चा गर्भ के सातवें महीने में भी लात नहीं मारता है तथा हलचल नहीं करता है तो आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत हो सकती है, नोवे महीने में बच्चा हलचल कम कर सकता है क्योकि बच्चे का आकर काफी बड़ जाता है किस कारण गर्भ में जगह की कमी हो जाती है। यदि गर्भवती महिला के पेट का आअकर बड़ रहा है तो बच्चे का विकास सही से हो रहा है पर यदि कुछ माह से पेट के आकार में कुछ भी बदलाव नहीं है तो डॉक्टर को जरुर दिखाएँ।

गर्भ में बच्चे का स्वास्थ्य

FAQs

लड़का या लड़की के लिए भ्रूण की धड़कन कितनी होती है?

भ्रूण की सामान्‍य हार्ट रेट 120 से 160 बीपीएम हो सकती है।

क्या बच्चे की धड़कन से लिंग का पता लग सकता है।

बिलकुल नहीं! धड़कन के आधार पर लिंग का पता नहीं लगे जा सकता है

गर्भ में बच्चे की धड़कन कब आती है

प्रेगनेंसी के 5वें हफ्ते के आसपास शिशु का दिल धड़कन शुरू कर देता है।

गर्भ में बच्चें की धड़कन कितनी होती है?

गर्भ में मोजूद भ्रूण की सामान्‍य हार्ट रेट 120 से 160 बीपीएम और प्रेग्‍नेंसी के शुरुआती चरण में 140 से 160 बीपीएम तथा गर्भावस्‍था के आखिरी चरण में 120 से 140 बीपीएम होती है।

यह भी पढ़ें :

0Shares

Leave a Comment