नदी का पर्यायवाची शब्द

नदी का पर्यायवाची शब्द Nadi Ka Paryayvachi Shabd

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

हेलो दोस्तों! परीक्षाओ में अधिकतर पर्यायवाची शब्द पूछे जाते है, विद्यार्थियों को साधारण शब्दों की पर्यायवाची शब्द पता होना चाहिए। पर्यायवाची शब्दों को समानार्थी शब्द भी कहा जाता है इसीलिए हमे यह ज्ञात होना होना चाहिए की यदि परीक्षा में समानार्थी शब्द पूछे गये है तो हमे पर्यायवाची शब्द ही लिखना है। पर्यायवाची शब्द के कई बार अलग मतलब हो सकते है यह परिस्तिथि पर निर्भर करता है। उसी प्रकार नदी का पर्यायवाची शब्द क्या है (Nadi Ka Paryayvachi Shabd) भी अधिकतर परीक्षा में पूछा जाता है तो आइये जानते हैं कि नदी के पर्यायवाची क्या है?+

नदी जल का स्रोत होती है और पृथ्वी पर पानी के प्रमुख स्रोतों में से एक है। नदियों की महत्वपूर्ण भूमिका है, जो जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। नदियों के पानी का उपयोग जल संचार, कृषि, और औद्योगिक उद्योगों में होता है। नदियाँ जीवों के लिए भी भी जरुरी हैं, क्योंकि वे जीवों को पीने के लिए जल प्रदान करती हैं। इनमें पानी के साथ ही अनेक प्रकार के प्राकृतिक जीवों के निवास स्थल होते हैं, जो वन्यजीवन के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

गंगा, यमुना, नील, अमेज़न, नाइल, मिसिसिपी, और ब्रह्मपुत्र दुनिया की प्रमुख नदिया है। इन नदियों का प्रवाह प्राचीन समय से ही रहा है।कई नदियाँ पर्यटकों की पसंद हैं य्हना लोग कई गतिविधियों का अंड लेते हैं जैसे कि रैफ्टिंग, कैनोइंग, और फिशिंग।

नदी का पर्यायवाची शब्द क्या है (Nadi Ka Paryayvachi Shabd)

सरिता, तरंगिणी, तटिनी, वाहिनी आदि नदी के पर्यायवाची शब्द है।

नदी का वाक्यों में प्रयोग

  • नदी जल का एक प्रमुख स्रोत है। 
  • नदी का जल खेतों की सिंचाई के उपयोग में लाया जाता है।
  • नदी पृथ्वी पर मौजूद सभी जीवो और प्राणियों की प्यास बुझाती है।

छोटी कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चों से अक्सर नदी शब्द का पर्यायवाची शब्द पूछा जाता है। इसलिए हम यह लेख लाये है। मुझे आशा है कि आपको यह पोस्ट पढ़कर आनंद आया होगा। यदि आपको इसे समझने में कोई कठिनाई हो या कोई प्रश्न हो, तो बेझिझक पूछें। हम आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य देंगे। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ साझा करें।

नदी का पर्यायवाची शब्द

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment