लक्ष्मी लकरा ने किस पद को प्राप्त किया?

लक्ष्मी लकरा ने किस पद को प्राप्त किया?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

जय हिन्द दोस्तों! इस पोस्ट में हम जानेंगे महिलाओं की रोल मॉडल बन चुकी लक्ष्मी लकरा ने किस पद को प्राप्त किया है? हमेशा से हमारे देश में महिला सशक्तिकरण की बढ़ावा दिया जा आ रहा है, हर क्षेत्र में महिलाएं उच्च पद प्राप्त कर रही है। पुरुष महिलाए साथ मिल कर काम कर रहे हैं। महिलाऐं देश के स्वर्ण पदक भी जीत कर ला रही है, विज्ञान के क्षेत्र में भी महिलाए पीछे नही है। चाहे व्यापार हो, सेना में भर्ती की बात हो, खेलकूद का क्षेत्र हो , चिकित्सा का क्षेत्र हो अनेक कशेत्रो में महिलाए अच्छा प्रदर्शन कर रही है। पुराने समय में महिलाओं को इतने अधिकार नही थे कि वे बाहर जा कर अपनी रूचि के अनुसार कार्य क्षेत्र को चुन सकते पर वर्तमान समय में उनके पास यह हक है कि वे अपने हिसाब से कार्य चुन सकती है। अब वह केवल घर में काम नही करती है उनके पास भी अनेक रास्ते है जिनके द्वारा वे समाज में अपनी पहचान बना सकती है।

हमारे देश के अनेक राजनेतिक पदों पर भी महिलाऐं है और वे बड़े अच्छे से अपने कर्तव्यो का पालन कर रही है। संसार में महिलाऐं काफी देशो में अपने अधिकारों के लिए लड़ रही है जहा उन्हें काम करने, अकेले घुमने, वोट डालने, ड्राइविंग करने जैसे छोटे मोटे अधिकार भी प्राप्त नही है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

लक्ष्मी लकरा

लक्ष्मी लकरा ने किस पद को प्राप्त किया है?

लक्ष्मी लाकरा वह महिला है जिन्होंने देश की पहली महिला रेल इंजन ड्राइवर होने का पद प्राप्त किया है। लक्ष्मी लकरा देश की महिलाओं के लिए एक प्रेरणा स्त्रोत बन चुकी है जिन्होंने यह दर्शा दिया है कि महिलाऐं भी वह कार्य कर सकती है जो आज तक उन्होंने नही किये है। बस उन्हें एक कठिन परिश्रम की जरूरत होती है।

लक्ष्मी लकरा से पहले आज तक किसी महिला ने रेल का इन्जन नही चलाया था। लक्ष्मी लकरा आदिवासी परिवार से सम्बन्ध रखती है जो बहुत ही गरीब है पर इन हालातो में भी लक्ष्मी लकरा ने अपनी शिक्षा पूर्ण की और इलेक्ट्रॉनिक्स में डिप्लोमा प्राप्त कर उत्तर रेल्वे बोर्ड की परीक्षा को पास किया एवं भारत देश की पहली रेल इंजन ड्राइवर बनीं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment