Naak Ka Baal Hona Muhavare Ka Arth

नाक का बाल होना मुहावरे का अर्थ और वाक्यों में प्रयोग

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

मुहावरे मसाले की तरह होते हैं जो किसी भी वाक्य को चटपटा बना देते हैं। इनका उपयोग न केवल किसी बात को आसानी से समझाने में अपितु उदहारण देने व कटाक्ष के रूप में भी किया जाता है। आप आसानी से कोई मुहावरा बोलकर किसी को भी कोई बात समझा सकते हैं और जब आपको किसी को कोई ताना देना हो तो वो भी आप उन्हें मुहावरे के रूप में दे सकते हैं। कुछ मुहावरे काफी आसानी से समझ आ जाते हैं परन्तु कुछ ऐसे भी होते हैं जिनको समझना इतना आसान नहीं होता। उनमे से ही एक है “नाक का बाल होना”। चलिए आपको हम बताते हैं Naak Ka Baal Hona Muhavare Ka Arth – नाक का बाल होना मुहावरे का अर्थ!

Naak Ka Baal Hona Muhavare Ka Arth

नाक का बाल होना (Naak Ka Baal Hona) मुहावरे का अर्थ होता है : अधिक प्रिय होना, गहरा मित्र होना, अत्यधिक लगाव होना, महत्वपूर्ण होना

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

जिस प्रकार नाक का बाल सभी को अत्यधिक प्रिय व महत्वपूर्ण होता है क्युकी वह श्वास लेते समय धुल के कणों व बैक्टीरिया को अंदर प्रवेश करने से रोकता है। उसी प्रकार जब कोई व्यक्ति किसी के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण हो या बहुत ही घनिष्ट हो तो उसे नाक का बाल होना कहा जाता है।

Naak Ka Baal Hona वाक्य प्रयोग :

  1. सुरेश के बारे में रमेश के सामने कुछ मत कहना, आज कल वह सुरेश की नाक का बाल हो गया है।
  2. सुमन अपने पिताजी की नाक का बाल है।
  3. एक सच्चा मित्र दूसरे मित्र की नाक का बाल होता है।

निष्कर्ष:

आज आपने जाना कि Naak Ka Baal Hona Muhavare Ka Arth नाक का बाल होना मुहावरे का अर्थ क्या होता है। हमने आपको इसे उदहारण व वाक्य प्रयोग द्वारा समझाया। यदि आपको यह लेख पसंद आया तो कृपया इसे इंटरनेट पर शेयर करिये।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment