सब्जियों का राजा कौन है?

सब्जियों का राजा कौन है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

भारत के लोग खाने के बहुत शौकीन है यहाँ खाने की इतनी सारी चीज़े है की आप उनके गिन नही सकते हैं। हर राज्य हर शहर में अलग अलग तरह की इतनी सारी खाने की चीज़े है आप अपने जीवन में रोज एक अलग डिश खा सकते हैं । हमारे देश में अनेको प्रकार की सब्जिया भी बनती है वेसे भी भारत कृषि प्रधान देश है यहाँ सब्जी और अनाज की कभी कमी नही होती है। भारत में अनेक प्रकार की सब्जीयाँ है उन्ही मेसे एक है जिसे हम सब्जियों का कहते हैं। आइये जानते है की सब्जियों का राजा कौन है?

सब्जियों का राजा कौन है?

सब्जियों का राजा आलू को कहा जाता है। आलू अधिकतर इस्तेमाल कि जाने वाली सब्जी में शामिल हैं और आलू से अनेक प्रकार की डिश भी बनती हैं। आलू से बनी चीजें खाने में भी काफी अच्छी लगती हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

सब्जियों का राजा कौन है?

यह भी पढ़ें : संतुलित आहार किसे कहते हैं?

15 स्वादिष्ट आलू डिश

  1. आलू का हलवा
  2. हनी चिली पोटेटो
  3. क्रीमी आलू का सलाद
  4. आलू चाट
  5. जीरा आलू की सब्जी
  6. आलू की टिक्की चाट
  7. चटपटा आलू मसाला
  8. आलू पोहा बॉल
  9. कश्मीरी दम आलू
  10. आलू ब्रेड बोंडा
  11. आलू का परांठा
  12. आलू का सैंडविच
  13. फ्रेंच फ्राइज
  14. आलू चीला
  15. आलू के चिप्स

आलू खाने के फायदे और नुकसान

आलू खाने से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। सही मात्रा में आलू खाएं वरना यह नुकसान भी कर सकते हैं। आलू ह्रदय के लिए भी फायदेमंद होता है। आलू अपच की समस्या को भी सुधरता है। आलू में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं।

यदि आप खराब आलू से बनी कोई चीज़ खा लेते हैं तो यह आपके शरीर पर जहरीला प्रभाव डालती है। जैसे समोसा, आलू बड़ा आदि । ज्यादा आलू खाने से मोटापा भी बढ़ता है और मोटापे से जुड़ी कई बीमारियाँ हो सकती है। मधुमेह से जुड़े मरीजो को आलू का सेवन नही करना चाहिए यह उनके शरीर पर उलटा प्रभाव डालता है ।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment