Goa Mein Kaun Si Bhasha Boli Jaati Hai

गोवा में कौन सी भाषा बोली जाती है ( Goa Mein Kaun Si Bhasha Boli Jaati Hai )

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

भारत एक बहुत विशाल देश है जहां बहुत से धर्म, जाती और भाषाएँ मोजूद है । भारत में अक्सर देखा गया है की कुछ किलोमीटर चलने के बाद ही भाषा और रहन में परिवर्तन आ जाता है, हर राज्य में एक भाषा का ज्यादा उपयोग होता है जो वहां की राजभाषा होती है। वेसे ही आज आप हमारे इस पेज पर यह खोजते हुए आ पहुचे है की गोवा में कौन सी भाषा बोली जाती है ( Goa Mein Kaun Si Bhasha Boli Jaati Hai ) तो आइये जानते है इस इस प्रश्न का उत्तर ।

गोवा में कौन सी भाषा बोली जाती है ( Goa Mein Kaun Si Bhasha Boli Jaati Hai )

कोंकणी और मराठी गोवा की मुख्य भाषा है । गोवा की राजभाषा कोंकणी है । इसके अलावा गोवा में मराठी, कन्नड़, उर्दू, और हिंदी भी बोली जाती है। कोंकणी भाषा को भारतीय संविधान के तहत आठवीं अनुसूची में स्थान प्राप्त है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

कोंकणी

कोंकणी गोवा के अलावा महाराष्ट्र, केरल, गुजरात, कर्नाटक में भी बोली जाती है। 2011 के data के अनुसार 2.3 मिलियन लोग यह भाषा बोलते है । इस भाषा की लेखन लिपि देवनागरी , कन्नड़, मलयालम है । कोंकणी भाषा इंडो-आर्यन भाषा शाखा से सम्बन्ध रखती है मतलब यह  यह दक्षिणी इंडो-आर्यन भाषाओं के मराठी-कोंकणी समूह का हिस्सा है । कुक्काना जनजाति से कोंकण शब्द की उत्पत्ति हुई है, जो कोंकणी जगह के मूल निवासी थे। 

मराठी

मराठी लगभग 83 मिलियन लोगो द्वारा बोली जाती है और मराठी भाषी आबादी को देखा जाए तो मराठी भारत में तीसरी और दुनिया में पंद्रहवीं भाषा है। यह महाराष्ट्र की अधिकारिक भाषा है यहाँ अधिकतर लोग मराठी ही बोलते है । महाराष्ट्र की राजभाषा मराठी ही है । मराठी मूल के लोग जो अमेरिका , सिंगापूर, जर्मनी, न्यूज़ीलैंड आदि जगह रहते है वहां मराठी बोलते है इनकी भी अच्छी खासी संख्या मोजूद है । भारत में गोवा, कर्णाटक, गुजरात, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, तमिल नाडु आदि जगह भी इस भाषा प्रयोग करने वाले लोग निवास करते है ।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment