बुखार को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

बुखार को इंग्लिश में क्या कहते हैं? बुखार (bukhara) – Meaning in English

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

क्या आप जानते हैं कि बुखार को इंग्लिश में क्या कहते हैं? यदि आप नहीं जानते हैं कि तो आपको इस लेख की मदद लेना चाहिए इसमें आपको bukhar ko english mein kya kahate hain यह बताया गया है।

बुखार को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

बुखार को इंग्लिश में Fever कहते हैं। इसका उच्चारण फीवर होता है। यदि आप इस तरह के और महत्वपूर्ण शब्दों के हिंदी और इंग्लिश अनुवाद जानना चाहते हैं तो हमारी इस वेबसाईट का उपयोग कर सकते हैं तथा अपने नॉलेज में इजाफा कर सकते हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

बुखार कोई रोग नहीं है बल्कि एक शरीर द्वारा की जाने वाली प्रतिक्रिया है जो यह दर्शाती है कि आपका शरीर संक्रमित है। बुखार को ज्वर कहा जाता है और इसमें व्यक्ति के शरीर का तापमान बढ़ जाता है और शरीर गर्म हो जाता है। साथ ही बुखार होने पर कई अन्य लक्ष्ण भी दिखाई देते हैं जैसे कमजोरी, कब्ज, हाथ पैर में दर्द, सर दर्द, ठण्ड लगना, भूख में कमी। एक व्यक्ति के शरीर का सामान्य तापमान 98.6° फैरेनहाइट होता है और यदि तापमान इससे अधिक हो जाता है तो यह बुखार कहलाता है।

जब शरीर में किसी तरह के विषाणु का कब्जा होने लगता है तो शरीर का तापमान गर्म हो जाता है ताकि उस विषाणु को खत्म किया जा सकें। पर कई बार केवल यह प्रक्रिया काम नहीं करती है इसीलिए दवाई आदि की जरूरत होती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment