बेल को इंग्लिश में क्या कहते हैं

बेल को इंग्लिश में क्या कहा जाता है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

बेल के बारें में सम्पूर्ण जानकारी आपको इस लेख में मिल जाएगी। यदि आप बेल का इंग्लिश अनुवाद नहीं जानते हैं तो आपको आज जानने के लिए मिल जाएगा। हम निरंतर इस तरह की जानकारी अपने पाठकों के साथ साझा करते रहते हैं ताकि उनके ज्ञान में वृद्धि होती रहें।

बेल को इंग्लिश में क्या कहते हैं? (Bel English Meaning)

बेल को इंग्लिश में Wood Apple कहा जाता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

क्या है बेल?

बेल एक आयुर्वेदिक पौधा है जो श्री लंका तथा दक्षिण एशिया में पाया जाता है, इसमें कई तरह के औषधीय गुण होते हैं जिस कारण यह अत्यधिक उपयोगी है। यह पेड़ 15 मीटर तक ऊंचा हो सकता है और इसकी मोटाई 7 cm की होती है। इसके फल के अंदर गुदा होता है जिसका रंग भूरा होता है तथा यह थोड़ा लस्सेदार होता है। इस फल में अंदर कई छोटे छोटे बीज होते हैं जिनका रंग सफेद होता है।

यह प्राचीन समय से चिकित्सा के क्षेत्र में उपयोगी है और इसके उपयोग से कई तरह के शारीरिक लाभ मिलते हैं। इसमें कई तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को लाभ पहुचाते हैं और कई तहर की समस्याओं को खत्म करते हैं। इसे विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर, विटामिन बी1, बी6, बी12 सब पाया जाता है।

बेल के उपयोग व लाभ

बेल का उपयोग पाचन को मजबूत करने, कब्ज से राहत पाने, साँस से सम्बन्धित समस्या से बचने, अपच में, मधुमेह में, बवासिर में किया जाता है। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है और वायरल से बचने के लिए शक्ति प्रदान करता है, यदि किसी को आँखो में संक्रमण है तो यह बेल इस तरह की समस्या को भी दूर करता है। बेल का उपयोग शरीर में शर्करा के स्तर को सही रखता है, और डायबिटीज जैसी बिमारी होने से रोकता है।

  • पाचन को मजबूत करें।
  • श्वसन सम्बन्धित विकारों को दूर करें।
  • लीवर को मजबूत करें।
  • मलेरिया से राहत।
  • कब्ज को दूर करें।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment