पुराने कपड़े किसी को देने से क्या होता है

पुराने कपड़े किसी को देने से क्या होता है

No Comments

Photo of author

By Gouri

दान करने से किसी भी तरह की कोई हानि नहीं होती है, पर कुछ भी दान करने से पहले कुछ बैटन का ध्यान रखना जरुरी है वर्ना लाभ प्राप्त करने में परेशानी हो सकती है या व्यक्ति लाभ से वांछित भी रह सकते हैं। बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता है कि पुराने कपड़े किसी को देने से क्या होता है या यह शुभ है या ऐसा करना अशुभ माना जाता है। क्योंकि व्यक्ति के कपड़े जब पुराने हो जाते हैं तो वह यही सोचता हैं कि वह इन पुराने हो चुके कपड़ो को किस जरूरतमंद को दान कर दें ताकि वह कपड़े किसी के कम आ सकें। पर उसे यह सवाल सताता है कि पुराने कपड़े देना कही अशुभ तो नहीं होता है वह कही दान करने के चक्कर में और किसी अन्य परेशानी में न फस जाएँ।

पुराने कपड़े किसी को देने से क्या होता है?

पुराने कपड़े दान करने से आपको जरुर लाभ मिलेगा पर दान करते समय आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है सबसे पहले तो आपको कभी भी लाभ की इच्छा रख कर या लोगों को दिखाने के इरादें से दान नहीं करना चाहिए। जो व्यक्ति ऐसा करता है उसे कभी भी लाभ नहीं मिलता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

दान करते समय कपड़े अच्छे से साफ कर दें और उन्हें धोना न भूले। फटे हुए कपड़े कभी भी दान नहीं करना वह अशुभ माना जाता है। किसी भी गर्रेब या जरूरतमंद को अच्छे और पहनने लायक कपड़ा ही दान करना चाहिए उसे कभी भी ऐसे कपड़े नहीं देना चाहिए जिसे पहन कर उसे शर्मिंदगी महसूस फिर वह उन कपड़ो को पा कर भी खुश न हो।

किसी पंडित को कपड़े दान करें या नहीं

पंडित या किसी भी अति सम्माननीय व्यक्ति को कभी भी पुराने या इस्तेमाल किये जा चुके कपड़ा दान नहीं करना चाहिए, उन्हें नये कपडें ही दान करना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति किस पंडित को इस्तेमाल किये हुए कपड़ा दान करता है तो देव अप्रसन्न हो जाते हैं तथा आपके दान से आपको लाभ के स्थान पर हानि हो सकती है। पंडित, ब्राह्मण यह सभी अति सम्माननीय होते हैं इसीलिए हर तरह से उनका सम्मान करना चाहिए तथा इस्तेमाल किये जा चुके कपड़े दान करना उनकी प्रतिष्ठा को अपमानित कर सकता है।

वृद्धाश्रम में पुराने कपड़े दान करें या नहीं

आज के समय में वृद्धाश्रम में लगभग हर तरह की सुविधाएं मिलती है, और आये दिन दान दक्षिणा भी प्राप्त होती रहती है तो ऐसे आपके द्वारा पुराने कपड़े दान करना उचित नहीं है यदि आप दान ही करना चाहते हैं तो धन का दान कर सकते हैं उन्हें एक समय का अच्छा सा खाना खिला सकते हैं या फिर नये कपड़े दान कर सकते हैं। पुराने कपड़ो का और किसी तरह से उपयोग करें पर वृद्धाश्रम में उन्हें दान न करें वहन बुजुर्ग लोग होते हैं उन्हें नये कपड़े दान करना ही सही माना गया है।

मरें हुए व्यक्ति के कपड़े दान करने से क्या होता है?

मरें हुए व्यक्ति के कपड़े दान नहीं करना चाहिए, कहा जाता है कि कपड़ो में उस व्यक्ति की ऊर्जा होती है और किसी को दान करने से वह ऊर्जा उस व्यक्ति को प्रभावित कर सकती है जो उसे पहनना है, इसीलिए खासकर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जो व्यक्ति मर गया है उसके कपडें दान न करें और नहीं उन्हें खुले में कही फैके। ज्यादा पुराने कपड़ो को जला कर नष्ट कर दें या फिर उनका पोछा, पर्दा आदि बना लें पर किसी को पहनने के लिए दान न करें।

पुराने कपड़ो का क्या करें

पुराने कपड़ो का उपयोग बहुत से कामों में किया जा सकता है इसीलिए उन्हें फेकने या जलाने से बचे और उनका उपयोग करें। पुराने कपड़ो से आप पायदान भी बना सकते हैं, या फिर आप फ्रिज आदि का कवर भी बना सकते हैं, कपडे को सील आकर आसानी से कवर बनाया जा सकता है। आप पुराने कपड़ो शर्ट आदि से पर्स या छोटे रुमाल भी बना सकते हैं। अधिकतर लोग इस तरह ही पुराने कपड़ो का उपयोग करते हैं और घर में जरुरी जगहों पर उन्हा सही इस्तेमाल कर सकते हैं, आप इन्टरनेट पर भी खोज सकते हैं कि पुराने कपड़ो का किस तरह उपयोग किया जा सकता है।

अन्य ल्रेख

0Shares

Leave a Comment