छात्र शब्द रूप

छात्र शब्द के रूप – Chhatra Shabd Roop

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

छात्र शब्द के रूप जानने के लिए इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें, इसमें आपको आसानी से इस प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा।

“छात्र” शब्द अकारांत पुल्लिंग संज्ञा है और इसी के प्रकार सभी पुल्लिंग संज्ञाएँ और उनके शब्दरूप बनते हैं जिनमें देव, बालक, शिष्य, शुद्र, अश्व, सुर, असुर, लोक, ईश्वर, मानव, सागर, सेवक, सरोवर, विद्यालय, कृषक, यज्ञ, वृद्ध, लोक, भक्त, गज, आदि शामिल हैं। यदि आप “छात्र” शब्द के रूप को जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें और अपने संस्कृत भाषा के ज्ञान को बढ़ाएं। “छात्र” शब्द का रूप परीक्षाओं में भी पूछा जाने वाला प्रश्न है और इससे संबंधित प्रश्न कई तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

संस्कृत भाषा को सीखने के लिए शब्दरूप जानना बेहद जरूरी है और छात्रों को संस्कृत भाषा में हर महत्वपूर्ण शब्द के शब्दरूप पढ़ाएं जाते हैं, पर कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है कि कुछ शब्दरूप पुस्तक में नहीं मिलते हैं और उनकी तलाश में इंटरनेट का उपयोग करना पड़ता है, तो ऐसे में हम आपकी सहायता के लिए तैयार हैं।

शब्द रूप

किसी भी वाक्य की सबसे छोटी इकाई को “शब्द” कहते हैं, और जब ये शब्द किसी वाक्य में प्रयुक्त होते हैं, तो उन्हें “सार्थक शब्द” कहा जाता है। इसे पांच प्रकार के शब्द रूपों में विभाजित किया जा सकता है: संज्ञा, सर्वनाम, विशेषण, अव्यय, और क्रिया। जब क्रियापदों को छोड़कर संज्ञा और संज्ञा सूचक शब्द सुबंत (प्रथमा से सप्तमी तक की विभक्तियों से युक्त शब्द) के अंतर्गत आते हैं, तो इन्हीं शब्दों को संस्कृत के वाक्यों में पदों के रूप में प्रयुक्त किया जाता है, और इसे “संस्कृत शब्द रूप” कहा जाता है।

छात्र शब्द के रूप

विभक्तिएकवचनद्विवचनबहुवचन
प्रथमाछात्र:छात्रौछात्रा:
द्वितीयाछात्रम्छात्रौछात्रान्
तृतीयाछात्रेनछात्राभ्याम्छात्रै:
चतुर्थीछात्राय्छात्राभ्याम्छात्रेभ्य:
पंचमीछात्रात्छात्राभ्याम्छात्रेभ्य:
षष्ठीछात्रस्यछात्रयो:छात्रानाम्
सप्तमीछात्रेछात्रयो::छात्रेषु
संबोधनहे छात्र !हे छात्रौ !हे छात्रा !
छात्र शब्द रूप
(Chhatra Shabd Roop)

निष्कर्ष

इस लेख में हमने छात्र शब्द के रूप और शब्द रूप की परिभाषा दी है, जो जानकारी अत्यधिक महत्वपूर्ण है। इस जानकारी को परीक्षा में उपयोग के लिए आत्यंत उपयुक्त माना जाता है, और इस तरह के प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं। इसलिए, छात्र शब्द के रूप को याद रखना अत्यंत आवश्यक है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह छात्र शब्द रूप पर आधारित लेख पसंद आया होगा। यदि आपके किसी परिचित को इस तरह के लेख की आवश्यकता है, तो उस तक यह लेख पहुँचाएं और उसकी मदद करें, ताकि वह भी परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सके।

यह भी पढ़ें

0Shares

Leave a Comment