शादी के बाद प्यार कैसे करते हैं?

शादी के बाद प्यार कैसे करते हैं? दाम्पत्य जीवन को ऐसे बनाएं खुशहाल

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

पति पत्नी के बीच प्यार को बनाए रखने के लिए दोनों को बराबरी से एक दुसरे को समझने का मोका देना चाहिए । पति पत्नी का रिश्ता दुसरे सभी रिश्तो से अलग और प्रेम भरा होता है, इनके बीच प्यार भो होता है और तकरार भी । अगर हम जानते है की शादी के बाद प्यार कैसे करते हैं? तो हम अपने जीवन में खुश रह सकते है साथ ही अपने साथी को भी खुश रख सकते है तो आइये जानते है कुछ ऐसी बाते जो अगर आपको पता है तो शादी के बाद आप अपने साथी के साथ बहुत खुश रहेंगे और एक दुसरे को प्यार भी करेंगे ।

मैरिड लाइफस्टाइल में करिये ये 6 रूल्स अप्लाई

आप अपने दाम्पत्य जीवन को खुशहाल बनाने के लिए इन 6 उपायों को अपना सकते हैं। जब आप इन्हें अपने जीवन में शामिल करेंगे तो ये तो ग्यारंटी है कि आपके बिच कभी मतभेद नहीं होगा।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

एक दुसरे को समझें

सबसे पहले तो हमे अपने साथी को समझना होगा की वह किस प्रकार का Mind Set रखता है ताकि हम यह भी समझ सके की शादी के बाद प्यार कैसे करते हैं? आपके साथी का किस प्रकार की चीजो में मन लगता है । वह क्या पसंद करता है और क्या नापसंद करता है इसकी आपको पूरी जानकारी होना चाहिए । ताकि आपस में मन मुटाव की सम्भावना कम हो जाए ।

प्रेमी से पहले एक अच्छा दोस्त बने

आपको अपने साथी का एक अच्छा दोस्त बनने की जरूरत होती है, जो आपके सम्बन्धो को मधुर बनाएगा अगर आप एक दुसरे के अच्छे दोस्त बन जाएँगे और एक दुसरे की गलतियों और आदतों को समझ लेंगे तो आप दोनों के बीच प्यार बना रहेगा।

हंसी मजाक बनाए रखे

आपका जीवनसाथी ही आपके हर वक़्त में साथ रहता है चाहे दुःख या सुख हो इसलिए इस बात का ध्यान रखे की आपके बीच छोटी छोटी बातो पर मजाक होता रहे ताकि आपके सम्बन्धो में खटास ना पैदा हो । हंसी मजाक करने से रिश्ते मजबूत होते है इस बात का ध्यान रखे ।

अपने प्यार का इज़हार करे

आप अपने साथी से कितना प्यार करते है इस बात का इज़हार जरुर करे क्योकि आपके द्वारा इज़हार करने से हो सकता है की आपका साथी काफी खुश हो जाए या फिर आपके प्रति उसका प्रेम और भी बड़ जाए । आपके द्वारा प्यार का इज़हार करने से आप दोनों इस रिश्ते को त्ताक्त मिलेगी ।

उपहार देते रहे

समय समय पर अपने जीवनसाथी को उपहार देते रहना चाहिए, उपहार रिश्तो के महत्व को बढ़ाते है एसा करने से आपका साथी आपसे खुश भी रहेगा और आपके बीच प्रेम भी बढेगा । उपहार देने के किसी निश्चित दिन का इंतज़ार नही करना चाहिए केवल अपने प्रेम को दिखाने या बढाने के लिए भी बिना खास दिन के भी उपहार दे सकते है ।

रोमांस को महत्व देना है जरुरी

रोमांस वैवाहिक जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है अपने साथी से समय समय पर रोमांटिक बाते करते रहे अपने जीवन से रोमांस को कम न होने दे वरना इसका असर आपके वैवाहिक जीवन पर भी पड़ेगा । रोमाचे का यह बिलकुल भी नही है की आप केवल शारीरिक सम्बन्ध के बारे में सोचे शारीरिक सम्बन्ध भी अपनी जगह कुछ महत्व रखते है पर रोमांस बनाए रखने का मतलब है की अपनी प्यार भरी बाते अपने साथी के साथ करते रहे।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment