शर्त का पर्यायवाची शब्द (Shart ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

शर्त का पर्यायवाची शब्द (Shart ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

पर्यायवाची शब्द केवल परीक्षा की दृष्टि से ही महत्वपूर्ण नहीं है, यह हिंदी जैसे विषय में काफी महत्व रखते हैं इसीलिए हर हिंदी भाषी को या हिंदी सिखने वाले व्यक्ति को इनका ज्ञान होना चाहिए, ताकि वह अच्छे से हिंदी को लिख सकें और समझ सकें। आज हम आपको शर्त का पर्यायवाची शब्द (Shart ka Paryayvachi Shabd in Hindi) बताने वाले हैं। इससे पहले हम यह जान लेते हैं कि पर्यायवाची शब्द क्या होता है और इनका क्या महत्व है?

पर्यायवाची शब्द किसे कहते हैं?

वह शब्द जिनका उच्चारण तो अलग-अलग होता है पर उनका अर्थ समान ही होता है वह एक दुसरे के पर्यायवाची शब्द कहलाते हैं। इसीलिए पर्यायवाची शब्दों को समानार्थी शब्द भी कहते हैं क्योकि इन शब्दों के अर्थ समान होते हैं। पर्यायवाची शब्दों का उपयोग इसलिए किया जाता हैं ताकि लेखन में गुणवत्ता बनी रहें क्योंकि यदि किसी लेख में एक शब्द बार-बार आ रहा है तो वह लेखन की गुणवत्ता को कम कर देता है इसीलिए पर्यायवाची शब्दों का उपयोग किया जाता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

पर्यायवाची शब्द परीक्षा में भी पूछे जाते हैं तथा यह विद्यार्थी को अच्छे अंक दिला सकते हैं. इसीलिए हर विद्यार्थी को महत्वपूर्ण शब्दों के पर्यायवाची शब्द पता होना चाहिए ताकि परीक्षा में पूछे जाने पर वह आसानी से इसका उत्तर दें सकें और अंक प्राप्त कर सकें।

शर्त का पर्यायवाची शब्द (Shart ka Paryayvachi Shabd in Hindi)

अनुबंध, बाजी, दाँव, प्रतिबंध।

शर्त शब्द के पर्यायवाची शब्दों का वाक्यों में प्रयोग

  • रोहित और आकाश ने शर्त लगाई है, रोहित का कहना है की भारत वर्ल्ड कप नहीं जीतेगा तथा आकाश का कहना है कि भारत वर्ल्ड कप जीतेगा। जो भी शर्त हारेगा वह पार्टी देगा।
  • सतीश सट्टे में एक बड़ी बाज़ी हार गया और अब उसका घर तक बिक गया है।
  • विनीत की ऐसे ही बड़ा दाँव खेलने की आदत उसे एक दिन भिखारी बना सकती हैं।
  • अनीता और गीता ने शर्त लगाई है जो परीक्षा में कम अंक लाएगी वह सभी दोस्तों को खाना खिलाएगी।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment