mock meat meaning in hindi

क्या होता हैं Mock Meat? जानिये अभी!

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

दुनिया में कई लोग ऐसे होते हैं जो शाकाहारी होते हैं, वह मांस, मछली, अंडे से दूर ही रहते हैं। परन्तु कई बार यह देखा गया है कि कुछ शाकाहारी लोग मांसाहारी भोजन के विकल्प की तलाश में रहते हैं तो ऐसे में उनके पास एक ही विकल्प होता हैं कि वह ऐसे व्यंजन का उपयोग करें जो स्वाद और पोषण में तो मांसाहार की तरह ही होते हैं पर होते शाकाहार ही है।

Mock Meat Meaning in Hindi

ऐसे व्यंजन जो स्वाद, प्रोटीन, पोषण में मांसाहार के समान ही होते हैं परन्तु वह किसी जिव को मार कर नहीं बनाएं जाते हैं, यह पौधों, फलो और फसलो से ही निर्मित होते हैं उन्हें मॉक मीट (mock meat) कहा जाता है। इनके निर्माण के लिए सोया, मटर, गेहूं, कटहल और अन्य सब्जियों का उपयोग होता है, यह स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है तथा उन लोगों के लिए भी सबसे उत्तम विकल्प है जो शाकाहारी रह कर मांस का स्वाद चखना चाहते हैं तथा अपनी संस्कृति से अलग जा कर मांस नहीं खाना चाहते हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

एक्जीक्यूटिव शेफ अरविन्द जुनेजा के अनुसार आज के समय में इस नकली मांस का काफी चलन है, वह कई दिनों से देख रहें हैं कि उनके रेस्टोरेंट में भी मॉक मीट को पसंद करने वाले कई लोग प्रतिदिन आते हैं तथा बड़े चाव से इसका सेवन करते हैं।

इस मॉक मीट की शुरुआत अमेरिका से हुई है तथा आज यह पूरी दुनिया में प्रसिद्द हो गया है, यहाँ तक की भारत में इसके बड़े बड़े ब्रांड प्रारम्भ हो गये हैं। अनुष्का शर्मा तथा विराट कोहली ने ‘ब्लू ट्राइब’ में भी निवेश किया है जो प्लांट बेस्ड मीट प्रोडक्ट्स का घरेलू ब्रांड है।

अन्य महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment