ऐसा कौन सा जानवर है जो मुंह से पानी नहीं पीता

पानी में रहकर भी कभी मुंह से पानी नहीं पीता ये जीव.. क्या आप भी जानते हैं इस बारे में?

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

जीव-जंतुओं की दुनिया बड़ी ही अनोखी है! कोई जीव धरती पर रहता है, कोई आकाश में उड़ता है, कोई पानी में रहता है तो कुछ जीव ऐसे भी हैं जो पानी में भी रहते हैं और धरती पर भी रह सकते हैं। यहाँ तक कि कुछ पानी पर तैर भी सकते हैं, जमीन पर भी चल सकते हैं और आकाश में भी उड़ सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं एक ऐसा जीव है जो मुँह से पानी नहीं पीता। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि ऐसा ऐसा कौन सा जानवर है जो मुंह से पानी नहीं पीता ? तो चलिए हम आपको बता देते हैं।

क्या बिना जल के रह सकता है जिन्दा?

पानी हर किसी के लिए जरुरी है। यदि हम पानी न पिएं तो थोड़ी ही देर में गला सूखने लग जायेगा और कुछ ही घंटों में डिहाइड्रेशन हो सकता है और फिर उसके बाद सर दर्द की समस्या शुरू हो जाती है। इसके अलावा यदि इंसान कुछ दिनों तक पानी न पिए तो मर भी सकता है। तो क्या ये जीव जो पानी मुँह से नहीं पिता इसे पानी की जरूरत ही नहीं या फिर यह पानी के बिना जीवित रह सकता है? तो दोस्तों अगर ये आप सोच रहे हैं तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है। असल में इसे भी पानी की जरूरत होती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

ये जीव नहीं पीता मुँह से पानी

ये कोई इतना भी अनोखा जीव नहीं जिसका विचित्र नाम हो और आपने कभी सुना ही न हो! दोस्तों, असल में हम बात कर रहे हैं मेंढक की। ये दुनिया का एकमात्र ऐसा जीव है जो पानी अपने मुँह से नहीं पीता।

तो कैसे पिता है मेंढक पानी?

मेंढक पानी पीने के लिए अपनी चमड़ी का उपयोग करता है। यह ओसमोसिस (Osmosis in frogs) प्रक्रिया के द्वारा अपना जल ग्रहण करता है। मेंढक के पेट और जांघ के निचे ड्रिंकिंग पैच होता है जहां से ये पानी सोखते हैं।

लेकिन ऐसे कैसे? तो दोस्तों, मेंढक की चमड़ी का यह जो हिस्सा है वह सेमी-पर्मियेबल होता है जिससे यह कुछ चीज़ों को अपने आर-पार होने देता है। ऐसे कुछ हिस्से इंसानों में भी हैं, जैसे कि हमारी किडनी के टिशू, ये भी तरल पदार्थों को छानते हैं और गन्दगी को अलग कर देते हैं। इसी तरह मेंढक भी पानी सोख लेता है।

1Shares

Leave a Comment