जानिए केसर इतना महंगा क्यों है?

जानिए केसर इतना महंगा क्यों है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

केसर का नाम सुनते ही लोगों के दिमाग में सबसे पहले उसका चित्र आता है, और फिर यदि कुछ आता है तो वह है उसका दाम। क्योकि केसर काफी महंगी होती है एक किलो केसर का दाम तीन लाख रूपये तक होता है, क्या आप जानते है कि केसर इतना महंगा क्यों है? आखिर क्या कारण है कि केसर यानिकी saffron लाखों के भाव में क्यों बिकता है, अगर आप नहीं जानते हैं तो नीचे इस लेख में आपको इसका उत्तर मिल जाएगी।

केसर इतना महंगा क्यों है?

कश्मीर या हिमालय में उगाया जाने वाला केसर अपनी गुणवत्ता के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। इसके अलावा, यह महंगा और उपयोगी दोनों है। इसकी खेती कश्मीर के क्षेत्र में कई वर्षों से की जा रही है, जो इन आश्चर्यजनक घाटियों में इतना शानदार और मूल्यवान फूल लगाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

दरअसल, केसर केसर के पौधों के फूलो से प्राप्त होता है, जिन्हें क्रोकस फूल के नाम से भी जाना जाता है। इन फूलों की कटाई मशीनों से नहीं बल्कि हाथ से की जाती है, यही कारण है कि इन्हें आम तौर पर उसी दिन तोड़ लिया जाता है जिस दिन ये खिलते हैं। लंबे समय तक खिलने की अवधि के कारण, इन फूलों की कटाई आसान होती है। इन बैंगनी फूलों में पाए जाने वाले केसर में केवल दो से तीन नाजुक धागे होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप लगभग 75 हजार फूलों से लगभग 400 ग्राम केसर प्राप्त होता है। यह बताता है कि पौधे स्वयं सस्ते क्यों हैं लेकिन उनके द्वारा उत्पादित केसर अत्यधिक मूल्यवान है।

केसर का उपयोग

भारत के अलावा अन्य देशो में भी केसर का उपयोग कई कामो के लिए किया जाता है, यह बहुत ही उपयोगी माना गया है इसक उपयोग स्वादिष्ट खाद्य पदार्थो के निर्माण में, ठंडी चीजों में क्योकि इसकी तासीर गर्म होती है, मिठाई बनाने में और केसर एक औषधी के रूप में काम आता है, यह दिल, दिमाग और रक्त के लिए भी लाभकारी होता है जिस कारण इसका उपयोग चिकित्सा में भी होता है, इसका रंग काफी तेज होता है जिस कारण इसका उपयोग खाने की चीजो को रंगीन बनाने में भी किया जाता है, केसर में सुगंध होती है जिस कारण यह चीजों को सुगन्धित करने में भी उपयोग किया जाता है।

पूजा पाठ में भी केसर का उपयोग किया जाता आ रहा है पर इसके मूल्य के कारण इसका उपयोग काफी कम हो गया है। बाज़ार में नकली केसर बड़ी मात्रा में बेचा जा रहा है जो पूरी तरह से केसर की तरह ही होता है और इसका उपयोग भी किया जा रहा है, केसर के उच्च दाम के कारण बाज़ार में नकली केसर ज्यादा बिकने लगा है, यह केसर की तरह लाभाकरी नहीं होता है परन्तु केसर के कई काम कर सकता है।

FAQs

1 ग्राम केसर की कीमत क्या है

1 ग्राम केसर की कीमत 300 रूपये है।

केसर कितने रुपए किलो है?

एक किलो केसर का दाम तीन लाख रूपये तक होता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment