डीबीटी क्या होता है

डीबीटी क्या होता है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

डीबीटी क्या होता है? डीबीटी का फुल फॉर्म क्या है? यह जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े इसमें आपको इन सवालों के जवाब मिल जाएँगे।

डीबीटी क्या होता है?

“डीबीटी” का मतलब है लाभ का सीधा भुगतान। सरकार अब कई योजनाओं से लाभार्थियों को विशेष रूप से डीबीटी के माध्यम से भुगतान करती है। यह बिचौलियों द्वारा भ्रष्टाचार की संभावना को कम करता है व डीबीटी में, लाभ या सब्सिडी सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है, जिससे वित्तीय समावेशन को बढ़ावा मिलता है।। प्रत्यक्ष लाभ भुगतान (Direct benefit transfer) का कार्यक्रम 1 जनवरी 2013 को भारत के कुछ शहरों में शुरू किया गया था। इसे दिसंबर 2014 से इसे देशभर में लागू कर दिया गया, इसके अतिरिक्त, मनरेगा और 34 अन्य योजनाओं को भी डीबीटी कार्यक्रम में शामिल किया गया।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

DBT (DBT) का फुल फॉर्म

DBT का अंग्रेजी फुल फॉर्म ‘डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct benefit transfer)’ है, जबकि हिंदी भाषा में DBT का फुल फॉर्म ‘प्रत्यक्ष लाभ भुगतान’ है। यह भारत द्वारा संचालित एक प्रणाली है जिसके माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे लोगों के खाते में भेजा जाता है और भ्रष्टाचार को कम किया जा सकता है तथा बीच में पैसे खाने वालो से बचा जा सकता है।

डीबीटी के लाभ

  • डीबीटी कार्यक्रम का प्राथमिक उद्देश्य विभिन्न योजनाओं के माध्यम से भारत सरकार द्वारा प्रायोजित धन के वितरण में पारदर्शिता बढ़ाना और भ्रष्टाचार को कम करना है।
  • सीधे लाभार्थी के खाते में भुगतान जमा करके लाभ भुगतान में देरी की किसी भी संभावना को समाप्त कर देता है।
  • यह सुनिश्चित करता है कि लाभार्थियों को बिना किसी असुविधा के उनके हकदार लाभ प्राप्त हों।
  • डीबीटी सभी लेन-देन की रिकॉर्डिंग और ट्रैकिंग को सक्षम करके पारदर्शिता भी बढ़ाता है, जिससे चोरी में कमी आती है।
  • इससे जानकारी साझा करना और सही लोगों को पैसा देना भी आसान और त्वरित हो जाता है।
  • यह बैंकिंग के माध्यम से लेनदेन करके पात्र लाभार्थियों को बेहतर लक्ष्यीकरण की सुविधा प्रदान करता है, जिससे संसाधन का कम उपयोग होता है।
  • डीबीटी कागज-आधारित दस्तावेज़ीकरण या मैन्युअल डेटा प्रोसेसिंग की आवश्यकता को समाप्त करके दक्षता बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक तेज़ और कुशल प्रक्रिया होती है।
  • पोर्टल उन लोगों से भी छुटकारा दिलाता है जो आपको पैसे देने के लिए पैसे लेने की कोशिश करते हैं।

डीबीटी के लिए कौन पात्र है?

डीबीटी के लिए व्यक्तियों के पास आधार संख्या होनी चाहिए और बैंक में खाता होना चाहिए। जिस सब्सिडी या लाभ के लिए वे आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए उन्हें विशिष्ट पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। उदाहरण के लिए डीबीटी कार्यक्रम के मामले में जो किसान फसल बीमा सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं, उनके पास आधार संख्या होनी चाहिए और भाग लेने वाले बैंक में खाता होना चाहिए इसके अलावा उन्हें संबंधित सरकारी विभाग में किसान के रूप में पंजीकृत होना चाहिए।

डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर को कैसे एक्टिवेट करें?

इसके बाद ‘पंजीकरण’ विकल्प चुनें। दिए गए निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें। डीबीटी पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले डीबीटी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। फिर ‘नया पंजीकरण’ विकल्प चुनें जानकारी भरें। अंत में, पंजीकरण प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment