पीनट बटर किसके साथ खाना चाहिए?

पीनट बटर किसके साथ खाना चाहिए?

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

अगर किसी व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है तो सबसे पहले अपने खाने में परिवर्तन करने की कोशिश करता है साथ कुछ लोग गिम का भी सहारा लेते हैं, पर कुछ लोग ऐसे होते हैं जो काफी दुबले पतले होते हैं और उनका वजन काफी कम होता है ऐसे में वह भी भोजन और गिम को ही चुनते हैं, इन परिस्थितियों में सही आहार का चयन बेहद जरुरी है और पीनट बटर सबसे बेहतर विकल्प माना गया है क्योकि यह वजन बढ़ाने में सहायक होता है तथा इसमें कई तरह के पौषक तत्व भी पाए जाते हैं जो व्यक्ति को एनर्जी भी प्रदान करते हैं। यदि आप पीनट बटर के बारें में जानना चाहते हैं और साथ ही यह भी जानना चाहते हैं कि पीनट बटर किसके साथ खाना चाहिए? तो इस आर्टिकल में आपको इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएँगे।

पीनट बटर क्या है?

पीनट बटर मूंगफली से बनने वाला एक खाद्य पदार्थ है जो अत्यधिक पौष्टिक माना जाता है, इसे सूखी हुई मूंगफली को पेस्ट में परिवर्तित कर बनाया जाता है, यह कई तरह के अलग-अलग फ्लेवर में आता है और इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए इसके कई अन्य सामग्री भी मिलाई जाती है, जैसे नमक, कृत्रिम मिठास, चॉकलेट आदि। इसमें उच्च पोषक तत्व, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन बी3, विटामिन बी6, फोलेट, मैग्नीशियम, और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुचाते हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

पीनट बटर किसके साथ खाना चाहिए?

सलाद

कई सलादों में मीठा तत्व जैसे मीठा सिरका या पिसी चीनी मिलाने से स्वाद बड़ता है। ज़रा कल्पना करें कि आप अपने सलाद में ताज़ी सब्जियों के साथ पीनट बटर मिलाकर कितना स्वादिष्ट स्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

आपके पास स्वाद के लिए डार्क चॉकलेट शामिल करने का विकल्प है। अगर आप पतले और कमजोर हैं तो आप पीनट बटर और शहद के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं। इस मिश्रण को रोजाना लेने की सलाह दी जाती है। शहद और पीनट बटर को अपने आहार में शामिल करें।

ओट्स

ओट्स या दलिया के साथ पीनट बटर भी मिला सकते हैं। यह आपके ओट्स का स्वाद को बड़ा सकता है तथा उसे और भी पौष्टिक बना सकता है, इसे अपने आहार में जरुर शामिल करे।

सैंडविच

यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाह रहे हैं, तो एक विकल्प पीनट बटर के साथ सैंडविच खाना है। ऐसा करने के लिए सैंडविच के लिए ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करें और उस पर पीनट बटर फैलाएं। रोजाना सुबह नाश्ते में इसका सेवन करें।

फलों के साथ

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आप पीनट बटर और फलों के मिश्रण का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए मौसमी फलों को काटकर एक बाउल में रखें, फिर ऊपर से पीनट बटर की एक परत डालें और खाएं। इससे आपको उचित मात्रा में कैलोरी और प्रोटीन मिलेगा। फलों के साथ पीनट बटर मिलाना इसे खाने का एक और लोकप्रिय तरीका है, केले और सेब सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले फलों में से हैं।

दूध

अपना वजन बढ़ाने के लिए आप दूध और पीनट बटर के मिश्रण को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बस एक गिलास दूध डालें और 1-2 बड़े चम्मच पीनट बटर मिलाएं। यदि आप मिल्कशेक पसंद करते हैं, तो कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के लिए दूध का विकल्प चुनें।

आइसक्रीम

हर कोई कभी-कभी आइसक्रीम का आनंद लेता है, और हम अक्सर इसके ऊपर चॉकलेट या स्ट्रॉबेरी सिरप डालते हैं और उसके स्वाद का एक बिल्कुल नया स्तर बनता है।

ग्रेनोला

आप पीनट बटर को ग्रेनोला के साथ मिलाकर सबसे अधिक मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त कर सकते हैं। वजन कम करने का लक्ष्य रखने वालों के लिए ग्रेनोला एक पसंदीदा भोजन है।

पीनट बटर किसके साथ खाना चाहिए?

पीनट बटर के फायदे

  • वसा से भरपूर एक चम्मच पीनट बटर में लगभग 94 कैलोरी होती है, जो मोनोअनसैचुरेटेड फैट के रूप में होती है। यह न केवल हमारे शरीर को लाभ पहुंचाता है, बल्कि हृदय रोगों को रोकने और मोटापे को दूर करके स्वस्थ वजन बनाए रखने में भी सहायक होता है।
  • पीनट बटर पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है। पीनट बटर में पाए जाने वाले मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड, मैग्नीशियम और विटामिन ई हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं।
  • फाइबर और फोलेट की उच्च मात्रा के कारण पीनट बटर का सेवन लंबे समय तक भूख को रोकता है, जो बार-बार खाने की इच्छा को खत्म करता है।
  • यदि कोई व्यक्ति संतुलित वजन बनाए रखना चाहता है, तो वह अपने आहार में पीनट बटर शामिल कर सकता है। इसके अलावा, इसका उपयोग वजन घटाने में सहायता के लिए भी किया जा सकता है।
  • कम कार्बोहाइड्रेट सामग्री और वसा और प्रोटीन के महत्वपूर्ण स्तर के कारण, मूंगफली मधुमेह में फायदेमंद है। पीनट बटर जिसमें अतिरिक्त चीनी नहीं होती है, उसका रक्त शर्करा के स्तर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। फिटनेस के प्रति उत्साही लोगों के लिए अच्छा, पीनट बटर प्रोटीन, फाइबर और वसा की उच्च सामग्री के कारण तुरंत ऊर्जा बढ़ाता है।
  • गर्भवती महिलाओं को पीनट बटर खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें एक महत्वपूर्ण विटामिन होता है जो भ्रूण के विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
  • यह मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है, मूंगफली में पाया जाने वाला एक अन्य पदार्थ रेस्वेराट्रोल में कैंसर-विरोधी गुण होते हैं क्योंकि यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है और विकासशील ट्यूमर में रक्त की आपूर्ति को प्रतिबंधित करता है।
  • पीनट बटर में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले आयरन और कैल्शियम से हड्डियों को मजबूत बनाना संभव है, जिससे हड्डियों के स्वास्थ्य को काफी फायदा हो सकता है और रक्त परिसंचरण में सुधार हो सकता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment