कुत्ते हमारे क्रॉच को क्यों सूंघते हैं?

कुत्ते हमारे क्रॉच को क्यों सूंघते हैं?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

घर में कुत्ते के होने से मनोरंजक और मस्तीभरा माहौल बना रहता है क्योकि कुत्ता हमेशा से ही इंसानों का अच्छा दोस्त रहा है और जितना आनंद कुत्ते को इंसानों के साथ मस्ती करने में आता है उतना ही आनंद इंसानों को भी कुत्ते के साथ समय बिताने में आता है। किसी गेंद को फेकना और कुत्ते के द्वारा वापस लाना, कुत्ते का आगे पीछे भागना, कुत्ते को गोद में लेना इन सब बातो का अनुभाव एक कुत्ते को पालने वाला परिवार करता है पर कई बार कुत्ता घर के लोगों के और घर आये मेहमानों के क्रॉच को सूंघने लगता है जिससे की सभी को शर्मिंदगी महसूस ही सकती है, तो ऐसे में हमारे मन में यह प्रश्न जन्म लेता है कि आखिर कुत्ते हमारे क्रॉच को क्यों सूंघते हैं?

आज के इस लेख में हम आपको इसी प्रश्न का उत्तर देने वाले और साथ ही कुत्ते द्वारा की जाने वाली इस हरकत पर प्रकाश भी डालेंगे और इसे समझने की कोशिश करेंगे।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

कुत्ते हमारे क्रॉच को क्यों सूंघते हैं?

कुत्ते की सूंघने की क्षमता काफी अधिक होती है और वह इंसानों की तुलना में कई लाख गुना सूंघ सकते हैं, इसीलिए पुलिस द्वारा भी इनका उपयोग किया जाता है ताकि अपराधिक का पता लगाया जा सकें। पर कई बार कुत्ते की इस सूंघने की आदत के कारण इंसानों को शर्मिंदा होना पड़ता है क्योकि वह क्रॉच को सूंघने लगते हैं और व्यक्ति कुत्ते को अपने पास से दूर भागने लगता है।

जब एक कुत्ता किसी व्यक्ति के क्रॉच को सूंघता है, तो वे बस उस व्यक्ति के बारे में जानकारी इकट्ठा करने और अपने तरीके से उनके साथ संवाद करने की कोशिश कर रहे होते हैं। कुत्ता जब किसी व्यक्ति के क्रॉच को सूंघता है तो वह बहुत सी जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करता है जैसे उम्र, लिंग, मनोदशा और स्वास्थ्य समस्या आदि।

कमर के नीचे और बगल में एपोक्राइन ग्रंथियों के कारण पसीना उत्पन्न होता है पर कुत्ता किसी भी व्यक्ति की बगल तक पहुचने में सक्षम नहीं है इसीलिए वह क्रॉच को सूंघ कर जानकारी एकत्रित करता है और संवाद करने की पहल करता है। क्रॉच को सूंघना सामान्य है और यदि आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता घर आये मेहमान के क्रॉच को न सूंघे तो उसे आप नमस्कार करने, बैठ कर सलामी देने जैसे काम सिखा सकते हैं पर इसके लिए आपको उसे कड़ी ट्रेनिंग देनी होगी फिर भी हो सकता है कि वह कई बार लोगों के क्रॉच को सूंघने की कोशिश करें।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment