समीक्षा अधिकारी को मिलने वाली सुविधाएं

समीक्षा अधिकारी को मिलने वाली सुविधाएं

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

भारत में बहुत से विद्यार्थी है जो कड़ी मेहनत करते हैं और सरकारी अधिकारी बनना चाहते हैं, एक अच्छा सा पद समाज में प्रतिष्ठा तो दिलाता ही है साथ ही आपको कई तरह की सुविधाएँ भी मिलती है। पर हर कोई सरकारी अधिकारी नहीं बन पाता है क्योकि यह अत्यधिक कठिन होता है और इसके लिए UPSC जैसी परीक्षा उत्तीर्ण करना होता है। वर्तमान में बहुत से विद्यार्थी समीक्षा अधिकारी बनने की तैयारी कर रहें हैं और समीक्षा अधिकारी को मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं और देश के लिए काम करना चाहते हैं। यह पद करियर बनाने के लिए बहुत ही उत्तम है, इसे पाने के लिए अत्यधिक परिश्रम करना पड़ता है और इससे सम्बन्धित कई तरह की महत्वपूर्ण जानकारियों का होना भी आवश्यक है। आगे आप जानेंगे कि समीक्षा अधिकारी को मिलने वाली सुविधाएं कौन कौन सी है? समीक्षा अधिकारी कैसे बन सकते हैं? समीक्षा अधिकारी (Review Officer) का वेतन कितना होता है? आदि।

समीक्षा अधिकारी कैसे बने?

समीक्षा अधिकारी बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करना होगी, आवेदन के लिए आपकी उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच होना चाहिए, आपको प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी जिसमे सामान्य अध्ययन में 140 बहुविकल्पीय प्रश्न दिए जाते है, और हिंदी से सम्बंधित परीक्षा में 60 बहुविकल्पीय प्रश्न हल करने होते हैं। इसके बाद मुख्य परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा जो काफी कठिन मानी जाती है। इसमें 400 अंको की परीक्षा होती है, सबसे अंतिम चरण इंटरव्यू का होता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

समीक्षा अधिकारी (Review Officer) का वेतन कितना होता है?

कड़ी मेहनत के बाद समीक्षा अधिकारी बना जा सकता है तथा स्थान और पद के आधार पर समीक्षा अधिकारी (Review Officer) को वेतन दिया जाता है, यह ओसतन ₹78,000 प्रति माह होता है और अधिकारी को स्तर के अनुसार 47,600 से 1,51,100 रूपये प्रति माह मिल सकते है।

समीक्षा अधिकारी के कार्य और कर्तव्य

समीक्षा अधिकारी का कार्य बाहर जाने वाले पत्रों की गहनता से जांच करना और आने वाले पत्रों की सटीकता का उचित आकलन करना है। सरकार के विभिन्न विभागों को विभिन्न प्रकार के पत्र प्राप्त होते हैं, और इस पद की मुख्य जिम्मेदारी विभिन्न पत्र रजिस्टरों को एकत्र करना, दिनांकित करना और बनाए रखना है। इसके अतिरिक्त, यह अधिकारी सचिवालय भवन, लोक सेवा आयोग भवन, लोकसभा और विधानसभा जैसे स्थानों से प्राप्त पूछताछ और पत्रों का जवाब देने के लिए जिम्मेदार है।

समीक्षा अधिकारी को मिलने वाली सुविधाएं

  • समीक्षा अधिकारी को छुट्टी की सुविधा भी दी जाती है इन्हें प्रति सप्ताह दो दिन छुट्टी मिलती है, जो शनिवार और रविवार हो होती है।
  • प्रशिक्षण सुविधा एक ऐसा स्थान है जहाँ व्यक्तियों को निर्देश और मार्गदर्शन प्राप्त होता है। समीक्षा अधिकारी को नए कानूनों और नियमों की जानकारी रखने के लिए प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाता है।
  • आवास सुविधा के तहत अधिकारों को आवास प्रदान किया जाता है। समीक्षा अधिकारी को 3 कमरों का आवास मिलता है जो उनके सचिवालय के नजदीक होता है।
  • संगठन और परिचालन सुविधाएं. समीक्षा अधिकारी को संगठन और संचालन के लिए फ्लेक्स प्रिंटिंग और कंप्यूटर मशीन जैसी कई सुविधाएं भी प्राप्त होती हैं।
  • समीक्षा अधिकारी का स्थानांतरण नहीं किया जा सकता, चाहे आप किसी भी कार्यालय में कार्यरत हों, आपको अपने करियर की पूरी अवधि के दौरान वहीं काम करना होगा।
  • तकनीकी संसाधन दिए जाते हैं। विभिन्न तकनीकी संसाधनों की सहायता से समीक्षा अधिकारी अपने कार्यालय में संचालित कार्यों की देखरेख करने में सक्षम होता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment