अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है? America me job kaise paye

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

बहुत से लोग यह सपना देखते हैं कि अमेरिका जैसे विकसित देश में नौकरी मिल जाएं और वह वही रह कर कामकाज करें यदि आप भी उन लोगों मेसे हैं और अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है? इस प्रश्न के उत्तर की तलाश में है तो आपको इस आर्टिकल में इसका उत्तर मिल जाएगा।

अमेरिका में नौकरी कैसे मिलती है?

अमेरिका में जॉब पाना आसान नहीं है यहाँ कड़ी मेहनत के बाद ही जॉब मिल सकती है, और आप भारत की तुलना में अधिक कमाई कर सकते हैं। अमेरिका में की जनसंख्या भारत से काफी कम है इस लिए वहां के नागरिको को कई ऐसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है जो भारत में आम है। अमेरिका में केवल योग्यता को महत्व दिया जाता है इसीलिए यहाँ काफी अधिक कोम्पिटीशन होता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

अमेरिका में जॉब पाने के कई तरीके होते हैं, आपको इन्टरनेट पर कई वेब साइट्स मिल जाएंगी जो अमेरिका में job ढूंढने में मदद कर सकती है। अमेरिका में कई कम्पनिया है जो बाहरी लोगों को जॉब देती है और पुरे विश्व में उनकी सर्विसेस फेली हुई है।

आप Google Jobs, Indeed, Linkedin, Naukri.Com. पर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर अमेरिका में कुछ दिनों के लिए रह कर वहां जॉब की तलाश कर सकते हैं। यदि आप किसी ऐसी यूनिवर्सिटी से पढाई कर रहे हैं जहां अमेरिका की कम्पनी आ कर स्टूडेंट्स को Hire करती है तो आप सीधे यूनिवर्सिटी के द्वारा ही जॉब पा सकते हैं।

जॉब से पहले आपको खुद को तैयार करना होता है तथा इंटरव्यू के बाद ही आपकी जॉब फाइनल होती है, यदि आप योग्य है तो ही कम्पनी आपको सेलेक्ट करती है।

भारत के कई लोग अमेरिका में job करते हैं जिसमे बहुत से लोग बड़ी बड़ी कम्पनियों में काम करते हैं और कुछ लोगों छोटे मोटे कार्य कर अपना गुजारा निकल रहें है, आइये जानते हैं कि अमेरिका किस तरह की नोकरी मिल सकती है।

छोटी नौकरी जैसे Labour, Accountant, Shopkeepr, Clearner, Nurse आदि में जॉब पाना आसान होता है और आपका आसानी से भी सिलेक्शन हो सकता है। तथा अमेरिका में सबसे ज्यादा अर्निंग वाली जॉब Anesthesiologists, Airline Pilots, Copilots, Flight Engineers, Financial Managers, Judges Obstetricians-Gynecologists, Oral and Maxillofacial Surgeons, Psychiatrists.

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment