इमोजी का इतिहास

History of Emoji In Hindi | इमोजी का इतिहास

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

संचार के लिए पहले पत्र का प्रयोग होता था इसके बाद मोबाइल फ़ोन आये और संचार को आधुनिक बनाने में अहम भूमिका निभाई, साथ ही बात करने, संदेश भेजने के माध्यम को सरल व सुचारू बनाया। जैसे जैसे दुनिया आधुनिक होती गयी इनमे भी कई तरह के परिवर्तन आये, और इन्टरनेट के बाद तो संचार अत्यधिक सरल, सस्ता और सुविधाजनक हो गया। अब मात्र एक क्लिक में हजारो किलोमीटर दूर रह रहे किसी परिचित से बात कर पाना सम्भव हैं और इन्टरनेट के माध्यम से विडियो कॉल, टेक्स्ट सभी किये जा सकते हैं। संचार के लिए पहले पत्र हुआ करते थे ऐसे ही आज Messages, email आदि होते हैं। बातो को और अधिक अच्छा बनाने के लिए emojis का उपयोग किया जाता है, यह वही चित्र होते हैं जो हमें सन्देश में दिखाई पड़ते हैं। आगे आप इमोजी का इतिहास (History of Emoji In hindi) जानने वाले हैं।

इमोजी किसे कहते हैं?

इमोजी बहुत कुछ व्यक्त करते हैं, यह एक चित्र के समान होते हैं जिसमे हसते हुआ चहेरा, रोता हुआ चेहरा आदि शामिल है। इसके अलावा इमोजी के द्वारा आप बहुत कुछ साझा कर सकते हैं जैसे भावनाएं, किसी जानवर को संदर्भित कर सकते हैं, किसी देश के झंडे को, मौसम को, वस्तु आदि को। सबसे ज्यादा इमोजी का उपयोग Whatsapp पर किया जाता है और यह संदेश के साथ इन्हें जोड़ने की अनुमति देता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

उदाहरण

😂
🔥
😍
👌
🥰
🌹
🙏
🤷
😆
😋

इमोजी का इतिहास

इमोजी का इतिहास यह है कि इमोजी ने जापान में अपनी पहली उपस्थिति 1990 के दशक के अंत में दिखाई जब मोबाइल फोन कंपनियों ने, आमतौर पर मंगा कॉमिक्स और जापानी मौसम पूर्वानुमानों में पाए जाने वाले प्रतीकों से प्रेरित होकर, बढ़ते मोबाइल फोन बाजार में लाभ हासिल करने की कोशिश की।

हर साल 17 जुलाई को इमोजी डे मनाया जाता है, और इस दिन को मनाने का लक्ष्य इमोजी के उपयोग को बढ़ावा देना, इसके सही इस्तेमाल को समझाना और खुशी फैलाना है।

इमोजी एक जापानी शब्द माना जाता है, यह शब्द दो शब्दों से मिल कर बना है जिसमे ई का अर्थ चित्र तथा मोजी का अर्थ वर्ण होता है,

इमोजी से पहले “इमोटिकॉन्स” हुआ करते थे जो आज भी उपयोग में लिए जाते हैं यह पहली बार 1800 के दशक में टाइपराइटर दृश्य पर दिखाई दिए थे। यह कीबोर्ड वर्णों का उपयोग करके बनाए गए ग्राफिक चित्रण थे। इमोटिकॉन्स जैसे

: )

: (

<3

(ㆆ_ㆆ)

(>‿◠)

≧◠‿◠≦

इमोजी कौन निर्धारित करता है?

कोई भी यूनिकोड कंसोर्टियम को इमोजी का सुझाव दे सकता है, जो अद्वितीय छवियां बनाने के लिए जिम्मेदार संगठन है जो हमारे ऑनलाइन संचार में एकीकृत हो गए हैं। यह संभव है कि आपने हर साल अपने फ़ोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में नियमित रूप से नए इमोजी जुड़ते हुए देखा हो। उदाहरण के लिए, 2020 में निंजा इमोजी की शुरूआत या 2019 में जम्हाई लेते चेहरे की। इमोजी छवियों या आइकनों की तरह दिखते हैं, लेकिन वे हैं नहीं। वे UTF-8 (यूनिकोड) वर्ण सेट से अक्षर (अक्षर) हैं। UTF-8 दुनिया के लगभग सभी पात्रों और प्रतीकों को कवर करता है।

विवादित Emoji

हज़ारो इमोजी के बीच कई बार ऐसे इमोजी भी निर्मित हो जाते हैं और प्रचलन में आ जाते हैं जो विवादों से घिर जाते हैं जिनमे मुख्य रूप से दो इमोजी हैं पहला गन का इमोजी जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

रिवॉल्वर का चित्रण

इस इमोजी को बदलने का फैसला लिया गया था क्योकि यह विवादों को दर्शाता है और असामाजिक लोग इस इमोजी का उपयोग करते हैं इसे बदल कर वाटर गन में परिवर्तित कर दिया गया है।

इसके बाद आता है मिडिल फिंगर का Emoji 🖕 जिसे आपत्तिजनक, भद्दे , अश्लील इशारे के इस्तेमाल को बढ़ावा देने वाला बताया जा रहा है और मांग की जा रही है कि इसे Whatsapp आदि से हटाया जाएँ।

इमोजी के उपयोग

इमोजी हमारी स्थिति बताने में भी मदद करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि हम कहीं जा रहे हैं या यात्रा कर रहे हैं, तो हम दूसरे व्यक्ति को बताने के लिए बस या किसी अन्य वाहन का इमोजी भेज सकते हैं।

सोशल मीडिया भोजन से संबंधित इमोजी भी प्रदान करता है, जो आमतौर पर जन्मदिन पर प्राप्तकर्ता को केक और मिठाई इमोजी भेजने के लिए उपयोग किया जाता है।

इमोजी का इस्तेमाल किसी को चिढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. यदि आपके पास खाने के लिए कुछ है, तो आप उस व्यक्ति को उचित इमोजी भेजकर चिढ़ा सकते हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म विभिन्न प्रकार के इमोजी पेश करते हैं जिनका उपयोग स्थिति के अनुसार किया जा सकता है। इमोजी व्यापक टाइपिंग की आवश्यकता को कम करते हैं। हम चित्रों के माध्यम से अपने कार्यों और भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।

उदासी व्यक्त करने के लिए उदास इमोजी का उपयोग करना, प्यार व्यक्त करने के लिए दिल वाले इमोजी का उपयोग करना शामिल है।

यदि हम हंसी व्यक्त करना चाहते हैं, तो हम उस व्यक्ति को हंसने वाला इमोजी भेज सकते हैं। इससे उन्हें पता चलता है कि हम उनकी बात पर हंस रहे हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment