बिंज वाचिंग के नुकसान

बिंज वाचिंग हो सकती है खतरनाक: एक ही दिन में सीरीज देख डालने के नुकसान!

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

पहले लोग मनोरंजन के लिए अलग तरीको का उपयोग करते थे और आज के समय में इन तरीको में काफी बदलाव हो चुका है, जैसे आधुनिक युग में हर किसी के पास मोबाइल है, इन्टरनेट है जिस कारण मोबाइल पर TV पर फिल्मे या सीरीज देखने का चलन बड़ गया है और लोगों को इसमें काफी मजा भी आ रहा है पर Binge Watching यानिकी लगातार स्क्रीन को देखना नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आइयें जानते हैं कि बिंज वाचिंग किस तरह खतरनाक हो सकती है और आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है और क्या है बिंज वाचिंग के नुकसान ।

Binge Watching क्या है?

Binge Watching का अर्थ होता है कि लगातार लम्बे समय तक TV या मोबाइल पर फिल्मे या सीरिस या फिल्म देखना। आज के समय में Netflix, Amazon Prime, Sony Liv जैसे प्लेटफार्म का उपयोग बड़ रहा है और लोग घंटो तक इन पर सीरीज आदि देखना पसंद कर रहे हैं, पर क्या ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए सही है?

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

बिंज वाचिंग के नुकसान

जो व्यक्ति किसी भी सीरीज को एक रात में पूरी देख कर खत्म कर देता है उस व्यक्ति को सावधान होने की जरूरत है क्योकि लगातार स्क्रीन देखना स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुचाता है, एक शौध में पाया गया है कि युवा अपना अत्यधिक समय TV या स्मार्ट फ़ोन पर सीरीज देखने में बिता रहें हैं जिस कारण हार्ट सम्बन्धित बीमारियाँ हो सकती है जैसे स्टोक, हार्ट अटेक आदि, आपकी दिनचर्या प्रभावित हो सकती है, आप अपने लोगों से दूर हो सकते हैं, अनहेल्दी खाना खाने लगते है, आँखों पर प्रभाव पड़ता है, पीठ दर्द की समस्या हो सकती है तथा कई और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता हैं।

एक सीरीज के सारे एपिसोड एक बार में देखने या एक ही बैठक में 5-6 एपिसोड देख कर आप आनन्दित महसूस कर सकते हैं और सीरीज में खो सकते हैं, जिस का असर आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है और मस्तिष्क में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं जिस कारण अनिद्रा, अवसाद, चिंता, तनाव और कई तरह की मानसिक बीमारियाँ हो सकती है। Binge Watching पर कई शौध हुए हैं जिनमे यह सिद्ध हो चुका है कि लगातार लम्बे समय तक सीरीज देखना शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदेही है और आपको समस्याओं में डाल सकता है।

लग सकती है लत

बहुत से लोग लगातार लम्बे समय तक सीरीज़ देखने के आदि हो जाते हैं क्योकि फिल्मे, सीरीज देखने से आनंद का अनुभव होता है और सीरीज का एक एपिसोड देखने के बाद व्यक्ति में उत्सुकता जाग सकती है कि आगे क्या होगा? ऐसे में वह एक के बाद एक एपिसोड देखते चला जाता है। सीरीज को देखने के बाद वह परिपूर्ण महसूस करता है और किसी रिवॉर्ड के मिलने के बाद होने वाली ख़ुशी जैसा फील करता है, जिस कारण उसका मस्तिष्क हर सीरीज को एक बार में खत्म करने और आनन्द पाने के लिए उसे विवश करता हैं और व्यक्ति को पता ही नहीं होता है कि वह एडिक्ट हो चुका है तथा अत्यधिक समय सीरीज देखने में बिताने लगता है।

किसी भी सीरीज को देखने के बाद उसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने और स्टोरी पर बात करने में भी आनंद का अनुभव होता है जिस कारण भी व्यक्ति में जल्द से जल्द से सीरीज देखने की Race लग सकती है। कई बार दोस्तों के साथ एक कमरे में लम्बे समय तक सीरीज देखी जाती है और ऐसा करना भी एडिक्टिव हो सकता है, यह भी स्वास्थ्य को हानि पहुचाता है क्योकि एक ही स्थान पर लगातार बैठे रहने और व्यायाम के अभाव से शरीर अस्वस्थ होता जाता है।

इन टिप्स को करे फॉलो

  • समय निर्धारित करें – यदि आपको सीरीज देखना पसंद है तो उसके लिए समय निर्धारित करे और समय ऐसा बनाएं कि आपकी नींद प्रभावित न हो।
  • संतुलित खाना है जरुरी – आप अपने जरुरी काम कर सकें तथा लम्बे समय तक सीरीज को देखने से बचे और tv, मोबाइल में सीरीज देखते समय असंतुलित खाने का उपयोग न करें।
  • खुद को अलग-थलग न करें – सीरीज देखने के कारण आप खुद को अपनों से अलग कर सकते हैं इसके लिए ऐसा करने से बचें, जितना जो सकें अकेले सीरीज देखने से बचना चाहिए ताकि आप हर समय इसमें न खोए रहें।
  • एक्टिव रहे – आलस और लगातार बैठने से कई तरह की बीमारियाँ जन्म ले सकती है, आप पूर्णरूप से सीरीज देखना नहीं छोड़ सकते हैं यह भी मनोरंजन का एक प्रमुख साधन है पर व्यायाम को नज़रंदाज़ न करें।
बिंज वाचिंग के नुकसान
Binge Watching

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment