Hidden Meanings of Logo_

Hidden Meanings of Logo: इन 30 ब्रांड्स के लोगो में छिपे हैं ये सीक्रेट, आप भी जानिए!

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

Hidden Meanings of Logo: आज के समय में दुनिया में कई ब्रांड मौजूद है जो अपने ब्रांड के लिए लोगो का इस्तेमाल जरुर करते हैं और इस लोगो में कई Hidden सीक्रेट हो सकते हैं, जो कुछ न कुछ जरुर प्रदर्शित करते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको कुछ खास कम्पनियों के लोगो के बारें में जानकारी देने वाले हैं जिनमे कुछ न कुछ संदेश छिपे हुए हैं और कई बार आप नज़रअंदाज़ कर देते हैं या समझ नहीं पाते हैं।

FedEx

Hidden Meanings of Logo

FedEx एक कुरीयर कम्पनी है, FedEx में यदि आप ध्यान से देखेंगे तो आप पाएँगे कि E और x के बीच एक तीर दिखेगा तो सटीक डिलीवरी को दर्शाता है और साथ ही फ़ास्ट सर्विस को भी प्रदर्शित करता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

NBC

Hidden Meanings of Logo

NBC का फुल फॉर्म नेशनल ब्रॉडकास्टिंग कंपनी है. इस कम्पनी के लोगो में आपको एक मौर दिखाई देगा जो भविष्य की और देख रहा है तथा समाचार के लिए पीला, मनोरंजन के लिए लाल, नेटवर्क के लिए नीला, खेल के लिए नारंगी, प्रोडक्शन के लिए हरा और स्टेशनों के लिए बैंगनी रंग का उपयोग किया गया है।

Washington Capitals

Hidden Meanings of Logo in hindi

Washington Capitals के लोगो में आपको आसानी से एक ईगल दिख जाएगा पर यदि आप और अधिक ध्यान से देखेंगे तो आप पाएँगे कि Logo में नीचे आपको कैपिटल बिल्डिंग का एक छायाचित्र मिलेगा, जो टीम के गृहनगर का संकेत है।

Hyundai

Hyundai दक्षिण कोरियाई बहुराष्ट्रीय मोटर वाहन निर्माता कंपनी है, इसके लोगो में आप H को देख सकते हैं यह दो लोगो के हाथ मिलाने को दर्शाता है जिसमे एक विक्रेता तथा एक ग्राहक के रूप में है।

Toblerone

Hidden Meanings of Logo

चॉकलेट पसंद करने वाले लोगो ने Toblerone का नाम जरुर सुना होगा, यह एक प्रसिद्ध चॉकलेट कम्पनी है, इसके लोगो में आपको एक पहाड़ के साथ एक भालू भी दिखाई देगा, यह भालू स्विस शहर का प्रतिक है जो इस कम्पनी के स्थापित शहर को दर्शता है।

Dell

30 ब्रांड्स सीक्रेट

Dell के सीईओ Michael S. Dell का कहना है कि वह इस दुनिया को अपनी और मोड़ना चाहते हैं इसीलिए उन्होंने Dell के लोगो में E को मुड़ा हुआ रखा है। साथ ही यह E “ई-कॉमर्स” को भी दर्शाता है।

Wikipedia

Top brandes

जैसा कि आप जानते होंगे कि Wikipedia ज्ञान का भंडार है, और इस पर लगभग हर भाषा में जानकारी उपलब्ध है, तथा इस बात को ध्यान में रखते हुए इस लोगो को तैयार किया गया है, इसमें आपको एक ग्लोब की आकृति दिखेगी पर यह अधूरी है क्योकि यह लोगो यह भी दर्शाता है कि कम्पनी का लक्ष्य कभी भी खत्म नहीं होने वाला है।

Sun Microsystems

Sun Microsystems

Sun Microsystems का लोगो बड़ा ही मजेदार है, यह एक चतुर्भज के समान है जिसे किसी भी दिशा से पढ़ने पर आपको SUN लिखा हुआ मिल ही जाएगा। यदि आप इस कम्पनी के प्रोडक्ट Use करते हैं तो आपको जरुर इस बारें में पता होना चाहिए।

Tostitos

Tostitos

स्नैक के लिए जानी जाने वाली कम्पनी Tostitos बहुत ही प्रसिद्द है, तथा इस कम्पनी के लोगो को यदि आप ध्यान से देखेंगे तो पाएँगे कि इसमें जो लाल बिंदु है वह सालसा है तथा पीला त्रिकोण चिप्स है और जो T आपको इनके आस पास नजर आ रहें हैं वह दो व्यक्ति है जो स्नैक का मज़ा ले रहे हैं।

Goodwill

आपको Goodwill कम्पनी के लोगो के प्रारम्भिक g में एक हंसता हुआ चेहरा दिखाई देगा जो सकारात्मकता को दर्शाता है, साथ ही यह लोगो की मदद करने के बाद मिलने वाली ख़ुशी को भी प्रदर्शित करता है।

Tour de France

Tour de France दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित और सबसे कठिन साइकिल रेस है, इसके लोगो में जो पीला गोला है वह Cycle का पहला पहिया है तथा जो r है वह सायकल सवार है तथा O पिछला पहियाँ है।

London Symphony Orchestra

London Symphony Orchestra का लोगो LSO को तो दर्शाता ही है साथ ही यह orchestra conductor को भी दर्शाता है। लंदन फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा ( एलपीओ ) लंदन में स्थित पांच स्थायी सिम्फनी ऑर्केस्ट्रा में से एक है।

Wendy’s

15 नवंबर, 1969 को डेव थॉमस ने कोलंबस, ओहियो में अपना पहला वेंडी रेस्तरां खोला था, इसके लोगो में आपको एक महिला दिखेगी जिसकी कोलर पर आप Mom लिखा हुआ देख सकते हैं जो यह दर्शाता है कि हमारे यहाँ घर जैसा खाना मिलता है।

LG

Lg कम्पनी एक इलेक्ट्रिक कम्पनी है, कम्पनी का कहना है कि उनका लोगो Global, Tomorrow, Energy, Humanity and Technology को प्रदर्शित करता है साथ ही यह एक स्माइल करते चेहरे के समान है।

Baskin Robbins

Baskin Robbins logo

Baskin Robbins एक विश्व प्रसिद्द Ice cream कम्पनी है, और इसके लोगो में आप यदि देखेंगे तो आपको 31 दिखाई देगा जो यह दर्शाता है कि आपको हम हर एक दिन के लिए एक फ्लेवर उपलब्ध करवा सकते हैं क्योकि हमारे पास 31 फ्लेवर मौजूद है।

Amazon

Amazon पर आपको हर तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं और इसका लोगो भी यही दर्शाता है, इसमें आप एक तीर देख रहें होंगे जो A से शुरू हो रहा है तथा Z पर खत्म हो रहा है जो यही दर्शा रहा है कि हमारे पास A से Z तक सभी प्रोडक्ट्स मिल सकते हैं।

Apple

Apple कम्पनी का लोगो सिम्पल सा है पर क्या आप जानते हैं कि apple के इस लोगो में जो सेब है वह के साइड के खाया हुआ क्यों है? यदि नहीं तो आपको बतादे कि यदि लोगो ऐसा नहीं बनाया जाता तो यह logo एक सेब की तरह दिखाई नहीं देता और एक चेरी के समान भी दिख सकता था।

Pinterest

Pinterest उसके यूजर को कई तरह के आइडियाज देने का काम करती है जैसे recipes, home and style inspiration आदि, इस पर कई तरह की इमेजेज उपलब्ध हैं। इसके लोगो में जो P है वह एक पिन की तरह है जो किसी भी फोटो को दिवार पर टांगने का काम करता है।

CISCO

CISCO कम्पनी networking hardware, telecoms equipment को बेचने का काम करती है, इस लोगो में आप सैन फ्रांसिस्को का प्रसिद्ध पुल देख सकते हैं, दी गयी यह छोटी बड़ी रेखाएं उसे ही संदर्भित करती है।

Roxy

क्विकसिल्वर ने युवा महिलाओं के लिए अपना एक और ब्रांड, रॉक्सी लॉन्च किया है, क्विकसिल्वर की स्थापना 1969 में हुई थी, तथा आप Roxy के लोगो में दो क्विकसिल्वर के लोगो देख सकते हैं जिनसे एक हार्ट की आकृति बनाई गयी है।

Hidden Meanings of Logo

The Bronx Zoo

The Bronx Zoo यूनाइटेड स्टेट का एक प्रसिद्ध चिड़िया घर है, जहाँ कई जानवरों को रखा गया है इसके Logo में जिराफ, चिड़िया के अलावा आपको जिराफ के पैरो के बीच में न्यू यॉर्क सिटी की प्रसिद्ध बिल्डिंग दिखाई देती है।

Milwaukee Brewers

मिल्वौकी ब्रूअर्स मिल्वौकी में स्थित एक अमेरिकी पेशेवर बेसबॉल टीम है, इसके लोगो को बड़े ही ध्यान से देखने पर आप पाएँगे कि एक m तथा एक b लिखा हुआ है जो इस टीम के नाम के शुरुवाती अक्षर है।

Unilever

Unilever का लोगो व्यापक उत्पादकों को दर्शाता है, यह केवल एक U के आकार को ही नहीं दर्शाता है, सभी प्रोडक्ट को संक्षेप में प्रस्तुत करने का यह एक बहुत अच्छा तरीका है।

Hidden Meanings of Logo

Hope for African Children Initiative

यह प्रयास है जो उन लाखों अफ्रीकी बच्चों के सामने आने वाली भारी चुनौतियों का समाधान करने के लिए बनाया गया है जो या तो एड्स से ग्रस्त है या अनाथ हो गए हैं या अपने माता-पिता के साथ रहते हैं जो बीमार हैं, इस Logo में एक बच्चे को और एडल्ट को देख सकते हैं साथ ही इसमें अफ्रीका का नक्शा भी दिखाई देता है।

Chick-fil-A

यह कम्पनी chicken sandwich का व्यापार करती है और इसके लोगो में आप शुरुआत में दिए गये C को देख सकते हैं जो चिकन के समान दिख रहा है जो इसके chicken sandwich के व्यापार को दर्शाने के लिए काफी है।

IBM

IBM का काम hardware and software products, computers, servers, storage systems, networking equipment बेचने का है। इस लोगो में मौजूद 8 लाइन समानता, गति, गतिशीलता और प्रगति को दर्शाती है।

Hidden Meanings of Logo

Adidas

Adidas विश्व की सबसे प्रसिद्ध shoes कम्पनी है जिसके लोगो में आप पाएँगे कि आपको पहाड़ की आकृति दिखेगी जो यह दर्शाती है कि आप इन जूतों की मदद से एक कठिन पहाड़ की आरामदायक चढ़ाई भी कर सकते हैं।

Beats by Dre

Beats by Dre कंपनी दुनिया में सबसे लोकप्रिय ऑडियो ब्रांडों में से एक बन गई जिसके लोगो में दिखाया गया b केवल एक अक्षर नहीं है बल्कि यह एक हेड फ़ोन को दर्शाता है जो एक व्यक्ति के कान पर लगा हुआ है।

Pittsburgh Zoo & PPG Aquarium

Sony Vaio

Pittsburgh Zoo & PPG Aquarium वह जगह है जहाँ जाना बहुत से लोगो का सपना होता है, इसके लोगो में आप एक पेड़ को आसानी से देख सकते हैं पर साथ ही इसके बीच आपको एक गोरिल्ला तथा एक शेर एक दुसरे को देखते हुए नज़र आ जाएँगे।

Sony Vaio

Sony Vaio

Sony Vaio के लोगो में आप VA को एक तरंग के रूप में देख सकते हैं तथा इसके बाद 1 और 0 दिखाई देगा, जो बाइनरी कोड में डिजिटल सिग्नल का प्रतीक है।

Kölner Zoo

Kölner Zoo logo

जर्मनी के Kölner Zoo के logo में कई छिपे हुए प्रतीक हैं। जैसे हाथी की आकृति में एक जिराफ़ और एक गैंडा है। हाथी के पिछले पैरों में छिपा है कोलोन कैथेड्रल है, जो एक प्रसिद्ध स्थानीय स्थल है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment