Airplane को Aeroplane भी क्यों कहा जाता है

GK Today : “Airplane” को “Aeroplane” भी क्यों कहा जाता है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

हवाई जहाज उस यातायात की श्रेणी में आता है तो कम समय में एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुचने में मदद करते हैं, इसीलिए इनका उपयोग बड़ता जा रहा है। समुद्र को पार कर किसी अन्य देश जाना हो या लम्बी दुरी तय करना हो, हवाई जहाज अच्छा विकल्प है, पर यह अन्य यातायात सुविधाओं से महंगा होता है। जब भी हवाई जहाज का इंग्लिश अनुवाद किया जाता है तो कुछ लोग इसे Airplane और कुछ लोग Aeroplane कह कर पुकारते हैं, पर आखिर ऐसा क्यों? क्या कारण है कि “Airplane” को “Aeroplane” भी क्यों कहा जाता है?

“Airplane” को “Aeroplane” भी क्यों कहा जाता है?

Airplane अमेरिकी अंग्रेजी भाषा का शब्द है तथा Aeroplane ब्रिटिश अंग्रेजी का का शब्द है। वास्तव में हवाई जहाज की उत्पत्ति फ्रांसीसी शब्द aeroplane से हुई है और यहाँ एयरो का अर्थ हवा होता है और ग्रीक शब्द प्लानोस से आया है plane, जिसका अर्थ है घूमना।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

साइंटिफिक अमेरिकन ने  रिपोर्ट दी थी कि, “Air-plane, aeroplane से कहीं बेहतर शब्द है। व्युत्पत्ति के हिसाब से यह उतना ही अच्छा है, और जब इसे बोला जाता है तो यह बहुत बेहतर होता है।’ 1916 में, एयरोनॉटिक्स के लिए राष्ट्रीय सलाहकार समिति ने “airplane” को अपने आधिकारिक शब्द के रूप में अपनाया।

किसी भी व्यक्ति की भाषा यह दर्शाती है कि वह कहा के रहने वाले हैं, तथा लोगों को इस बात पर गर्व भी होता है कि वह स्थान से सम्बन्ध रखते हैं इसके लिए उनकी भाषा का उपयोग करते हुए नज़र आते हैं, इसीलिए कई बार एक ही वस्तु के दो शब्द प्रचलन में आ जाते हैं जैसे कि “Airplane” और “Aeroplane”.

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment