पानी बचाने के उपाय व महत्व

पानी बचाने के उपाय व महत्व

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

जैसा कि हम जानते हैं कि पानी उन महत्वपूर्ण चीजो के अंतर्गत है जिनके बिना जीवन सम्भव नहीं है, हर कोई पानी के महत्व को नहीं समझता है क्योकि यह आसानी से मिल रहा है। जिन लोगों को पानी आसानी से नहीं मिलता है और बूंद बूंद पानी को बचाना पड़ता है तथा पानी को पाने के लिए मिलो दूर जाना पड़ता है वही पानी के महत्व को समझते हैं। पानी बचाने के लिए और पानी को जरुरतमंदों तक पहुचाने के लिए सरकारें प्रयास करती रहती है तथा पानी के संरक्षण के लिए भी लोगों को जागरूक करने की कोशिश करती है ताकि पानी बचाया जा सके और आने वाली पीड़ियों को पानी की किल्लत का सामना न करना पड़े। मानव की प्रवत्ति होती है कि उसे जो चीज़ आसानी से मिलती है वह उसे बचाने की नहीं सोचता है फिर भविष्य में जब उसकी कम होती है तब हताश होता है ऐसा ही पानी के साथ भी हो रहा है हर किसी को पानी बचाना चाहिए तथा उसके महत्व को समझना चाहिए। आइये जानते हैं कि पानी बचाने के उपाय व महत्व क्या है।

पानी बचाने के उपाय व महत्व

सबसे पहले हम पानी के महत्व को जान लेते हैं कि यह जीवन के लिए किस तरह से उपयोगी है और उसके बिना जीवन सम्भव क्यों नहीं है। ऐसा कोई भी जीव नहीं है जो बिना पानी के जीवित रह सकता है हर किसी को किसी न किसी मात्रा में पानी जरुर चाहिए।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

पानी का महत्व

पानी के बिना जीवित रहना नामुमकिन है क्योकि पानी के कारण ही शरीर सही से कार्य कर पाता है, जैसे ही शरीर में पानी की कमी होने लगती है प्यास का अनुभव होता है और पानी पिने की जरूरत महसूस होती है। पानी के कारण ही पेड़ पौधे जीवित रह पाते हैं और इस दुनिया की कल्पना बिना पेड़ पौधों के नहीं की जा सकती है क्योकि पेड़ पौधों से ही प्राणदायिनी ऑक्सीजन, फसल, दवाइयां, लकड़ी और शुद्ध वातावरण मिलता है। पानी के कारण ही चीजों को और शरीर को स्वच्छ रखा जा सकता है वरना कई तरह की बीमारियाँ जन्म ले सकती है और बिमारिया बड़ सकती हैं।

पानी बचाने के उपाय

  • सबसे पहले तो पानी को बचाने का विचार करना और लोगों को पानी के महत्व के बारें में बताना जरुरी है तभी लोग पानी का अपव्यय बंद करेंगे।
  • पानी का उपयोग जितना हो सकें उतना कम करें और उसे व्यर्थ न बहाएं, तथा स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए सही मात्रा में पानी पिए कभी भी पानी पिने की मात्रा को कम न करें।
  • घर की सभी नलों को हमेशा ठीक रखे यदि वह टपक रही हैं तो उन्हें तुरंत ही ठीक करवाए क्योकि एक खराब टपकती नल काफी मात्रा में पानी बहा सकती है।
  • पौधों को पानी देते समय पाईप की जगह बाल्टी का उपयोग करे ऐसा करने से कम पानी व्यर्थ होगा है।
  • बारिश के पानी को जमा करने की कोशिश करें और उसका उपयोग जिन जगहों पर किया जा सकता हैं वहा करने की कोशिश करें।
  • नहाते समय शावर की जगह बाल्टी का प्रयोग करने से भी पानी की बचत की जा सकती है इसके लिए शावर में व्यर्थ पानी बहाने से बचें।
  • ब्रश करते समय, सिंक में बर्तन धोते समय, नल तभी खोलें जब आवश्यकता हो, आपको यह समझना होगा कि बूंद बूंद पानी बचाना बेहद जरुर है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment