बिजली का बिल कम करने के उपाय

बिजली का बिल कम करने के उपाय – Reduce Your Electricity Bill

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

महंगाई का असर हर किसी पर पड़ रहा है, आवश्यक वस्तुएं प्रतिदिन महंगी होती जा रही है जिस कारण आम जनता बचत नहीं कर पा रही है तथा कुछ भी खरीदने से पहले उन्हें कई बार सोचना पड़ रहा है। इस महंगाई के कारण बिजली के बिल भी अधिक आ रहे हैं, बिजली का उपयोग काफी हद तक किया जा सकता है और कई तरीको को अपना कर ज्यादा आ रहें बिजली के बिल को कम किया जा सकता है जिससे पैसो की बचत हो सकती है। गर्मी के दिनों में AC, कूलर, पंखो का उपयोग ज्यादा होता है जिस कारण बिजली का बिल अन्य मौसम की तुलना में ज्यादा आता है तो ऐसे में भी एक आम आदमी अपने जेब पर पड़ रहें प्रभाव को कम करने के उपाय खोजता है तो आइये बिजली का बिल कम करने के उपाय (Reduce Your Electricity Bill) जाने।

बिजली का बिल कम करने के उपाय – Reduce Your Electricity Bill

पुराने समय में कम विद्युत उपकरण हुआ करते थे जिस कारण कम बिजली बिल आता था पर आज के समय में इन विद्युत उपकरणों की संख्या बड़ चुकी है तथा हर घर में इतने अधिक उपकरण हो चुके हैं कि बिजली की खपत को कम करना थोडा मुश्किल है फिर भी कुछ हद तक इस खपत को कम कर पैसो की बचत की जा सकती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

 5-स्टार बीईई रेटिंग वाले विद्युत उपकरण खरीदें

बीईई रेटिंग का फुल फॉर्म Bureau of Energy Efficiency Ratings है, यह उस रेटिंग्स को दर्शाती है की उपकरण एक वर्ष में कितनी बिजली की खपत करता है। उपकरण को एक से पांच स्टार के बीच रखा जाता है, पांच स्टार का मतलब है कि आपका उपकरण बिजली की खपत को काफी अच्छे से नियंत्रित रखता है। इसलिए घर में ज्यादा से ज्यादा 5 स्टार रेटिंग वाले प्रोडक्ट रखना चाहिए तथा खरीदते इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि प्रोडक्ट को ज्यादा स्टार प्राप्त हो।

स्मार्ट उपकरणों का उपयोग

जितना हो सकें स्मार्ट उपकरणों का उपयोग करना चाहिए क्योकि इनके साथ रेमोर्ट की सुविधा हो सकती है और यह बिजली को बचाने का अच्छा विकल्प है क्योकि आप स्मार्ट उपकरणों में टाइमर को सेट कर सकते हैं तथा बिजली की बचत कर सकते हैं तथा CFL की जगह एलईडी लाइट्स का प्रयोग करना चाहिए।

सोलर पैनल

सोलर पैनल हर किसी के लिए खरीदना सम्भव नहीं है क्योकि यह थोड़े से महंगे हो सकते हैं पर यदि इनका उपयोग किया जाएं जाएँ तो बिजली के आ रहे ज्यादा बिल से बचा जा सकता है और कुछ ही दिनों में सोलर पैनल पर किये गये खर्च से ज्यादा पैसो को बचाया जा सकता हैं, इसीलिए सोलर पैनल बिजली बचाने का सबसे अच्छा विकल्प हैं और यह पर्यावरण को किसी भी तरह से हानि नहीं पहुचाता है।

अनावश्यक इस्तेमाल पर ध्यान

यदि घर में कोई भी उपकरण अनावश्यक रूप से चालू है जैसे पंखा, TV, लाइट बल्ब या कुछ भी अन्य उपकरण तो उसे तुरंत बंद कर दें, कई लोगों की आदत होती है कि उपकरणों को बंद करने पर ध्यान नहीं देते हैं जिस कारण बिजली का बिल बेवजह ही ज्यादा आता है और पैसे खर्च होते हैं।

एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर चलाएं

AC अधिक मात्रा में बिजली की खपत करती है इसीलिए AC का उपयोग करने के कारण ज्यादा बिल आता है, यदि AC को 24 डिग्री सेल्सियस पर चलाया जाएँ तो वह कम ऊर्जा का उपयोग करती है जिस कारण कम बिजली खर्च होती है तथा कमरे को ठंडा भी रखा जा सकता है इसके लिए हमेशा से ही एसी को 24 डिग्री सेल्सियस पर चलाने के लिए कहा जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment