एक नई भाषा कैसे सीखें

एक नई भाषा कैसे सीखें – Language Learning Tips

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

एक नई भाषा कैसे सीखें?

आज के समय में एक से अधिक भाषा का याद होना आम बात है और यदि आप हिन्दुस्तानी है तो इस बाद की काफी सम्भावना है कि आपको एक से अधिक भाषा याद होगी क्योकि भारत में कई भाषाएँ बोली जाती है और कई तरह की बोलियाँ भी यहाँ उपयोग की जाती है। इसीलिए भारत में अधिक मात्रा में बहुभाषी लोग मौजूद है। किसी भी व्यक्ति के लिए यह स्थिति आ सकती है कि उसे किसी दूसरी भाषा सिखने की जरूरत पड़े, जैसे हो सकता है वह व्यक्ति किसी ऐसे क्षेत्र में काम करने के लिए जा सकता है जहाँ की भाषा अलग है, या शादी के बाद स्थान का परिवर्तन हो सकता है, अगर विद्यार्थी है तो पढाई के लिए किसी दुसरे क्षेत्र में जा सकता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

यह आवश्यक नहीं है कि क्षेत्र के परिवर्तन होने पर ही दूसरी भाषा सीखी जाएँ क्योकि आज कल इन्टरनेट के माध्यम से लोग आपस में इस तरह जुड़ चुके हैं कि अपने घर पर ही रह कर वह दुनिया के किसी भी हिस्से में सम्पर्क बना सकते हैं और बातचित प्रारम्भ कर सकते हैं और वार्ता को प्रभावी बनाने के लिए उन्हें भाषा का अच्छे से आना जरुरी है।

यदि आप सोच रहें हैं कि एक नई भाषा कैसे सीखें तो आपको कुछ उपायों को करना है जिनके बारें में आपको आगे पढ़ने के लिए मिल जाएगा, तो आइये जानते हैं उन Tips के बारें में जो आपको एक नहीं भाषा सिखने में मदद कर सकती हैं।

एक नई भाषा कैसे सीखें – Language Tips

शुरुआत में कई चीजे कठिन लगती है पर यदि उसकी प्रेक्टिस की जाएँ तो उसे आसान बनाया जा सकता है और सिखा जा सकता है, इसी प्रकार अगर कोई व्यक्ति नई भाषा सिखने की कोशिश करता है तो उसे प्रारम्भ में यह कठिन लग सकता है पर वास्तव में यह इतना कठिन है पर इसमें समय लग सकता हैं और खुद को इसके लिए तैयार करने में भी मुश्किलें आती है पर यह असम्भव नहीं है।

लोगों से जुड़े

आप यदि नई भाषा सीखना चाहते हैं तो आपको ऐसे लोगों से जुड़ना होगा जो उस भाषा को पहले से जानते हैं ताकि नई भाषा सिखने में आसानी हो और वह आपकी त्रुटीयां सही हो सकें, किसी भी भाषा को सिखने में सबसे पहला कदम यह होता है कि उस भाषा के बारें में जरुरी जानकारी जुटाना होती है और पहले से उस भाषा का उपयोग कर रहें लोगो से इस बारे में बात करना होती है।

मोबाइल का उपयोग

कुछ भी सिखने के लिए सबसे पहले व्यक्ति मोबाइल का ही उपयोग करता है क्योकि मोबाइल पर आसानी से इन्टरनेट पर बहुत सी ऐसी सुविधाजनक APP या विडियो मिल ही जाती है जिसकी मदद से सिखा जा सकता है। यदि आप कोई नई भाषा सीखना चाहते हैं तो ऑनलाइन कोर्स खरीद सकते हैं, विडियो के माध्यम से नई भाषा सिख सकते हैं, और बहुत सी ऐसी चीजे हैं जो आसानी से इन्टरनेट पर मिल जाएंगी जिनकी सहायता से नई भाषा को सिख सकते हैं, यकीनन आपको इस काम के लिए समय देना होगा।

किताबों की मदद लें

किताबे ज्ञान का भंडार है और हम किताबो के माध्यम से बहुत कुछ सिख सकते हैं और सफल हो सकते हैं। आप जिस भी भाषा को सीखना चाह रहें हैं उस भाषा को सिखने के लिए ऐसी किताबे खरीदना जरुरी है जिससे की नई भाषा को सिखा जा सकें, जैसे यदि इंग्लिश सीखना चाहते हैं तो इंग्लिश सीखे जैसी किताबे खरीदना चाहिए।

जल्दी हार न माने

कई बार लोग किसी नई भाषा को सीखते समय जल्द ही हार मान लेते हैं और सोचते हैं कि उनके लिए नई भाषा सीखना नामुमकिन है या फिर बहुत ही कठिन है, नई भाषा सीखना थोडा कठिन हो सकता है पर नामुमकिन नहीं इसीलिए जल्दी हार नहीं मानना चाहिए तथा उन कारणों पर ध्यान देना चाहिए जिन कारणों की वजह से आप भाषा को सिख नहीं पा रहें हैं तथा कभी भी त्रुटी करने से न डरें क्योकि शुरुआत में आप भाषा का उपयोग करने में कई गलतियां कर सकते हैं तथा कुछ नकारात्मक लोग आपकी हंसी भी उड़ा सकते हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment