फायर सेफ्टी क्या है

फायर सेफ्टी क्या है – Fire Safety Tips

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

यदि आप जानना चाहते हैं कि फायर सेफ्टी क्या है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े, इसमें आपको फायर सेफ्टी से जुड़ी कई बाते जानने को मिल जाएंगी।

फायर सेफ्टी क्या है?

फायर सेफ्टी का अर्थ है कि किसी भी स्थान पर जैसे घर, हॉस्पिटल, होटल, स्कूल-कॉलेज, जिम, जंगल आदि में यदि आग लग जाती है तो उससे बचने के योजना व आग लगने की स्थिति में बचने के लिए किये जाने वाले उपाय फायर सेफ्टी कहलाते हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

एक छोटी सी चिंगारी कब आग बन जाएँ और सब कुछ तबाह कर दे कुछ कह नहीं सकते हैं इसके लिए फायर सेफ्टी होना बेहद जरुरी है। आग लगने के कई कारण हो सकते हैं पर यदि इसकी सेफ्टी पर ध्यान दिया जाएँ तो खतरे और नुकसान को कम किया जा सकता है। सबसे ज्यादा गर्मियों के दिनों में आग का खतरा रहता हैं क्योकि इन दिनों तापमान ज्यादा रहता है और आग लगने की सम्भावना बढ़ जाती है।

फायर सेफ्टी कोर्स क्या है?

फायर सेफ्टी कोर्स में आग से बचने के उपाय बताएं जाते हैं तथा आग लगने पर कैसे जन धन हानि को कम किया जा सकता है इसके बारें में बताया जाता है, इस कोर्स में आग पर काबू पाने, जगह से बच कर निकलने, लोगों को बचाने से सम्बन्धित शिक्षा दी जाती है। कई तरह के Fire and Safety Course होते हैं जिनमे प्रमुख Diploma in Fire-Safety and Hazards Management, Diploma in Industrial Safety, Advance Diploma in Industrial Safety आदि शामिल है।

Fire Safety Tips

  • हर बिल्डिंग में में अग्निशामक उपकरण, जैसे कि अग्निशामक ब्लैंकेट या अग्निशामक एक्सटिंग्विशर, को आसानी से पहुँचने वाली जगह पर रखें। अपने परिवार के सदस्यों को बताएं कि आग बुझाने के लिए कैसे उपकरण का सही तरीके से उपयोग करें।
  • अगर आग लग जाए तो सबसे पहले फायर ब्रिगेड (101) और एम्बुलेंस सेवा को कॉल करें। ऐसा करने के लिए किसी और पर निर्भर न रहें।
  • यदि शरीर के कपडे आग से जलने लगे है तो उन्हें तुरंत उतार दे, यदि आग ने आपको चपेट में ले लिए है तो भागे ना, खुद को नीचे लेटा कर रोलिंग शुरू कर दें।
  • यदि आग बढ़ गई है और सांस लेना मुश्किल हो गया है, तो कार्बन कणों के प्रभाव को कम करने और बेहतर सांस लेने के लिए अपनी नाक और मुंह को ढकने के लिए एक नम कपड़े का उपयोग करें। यदि आप खुद को धुएं से भरे कमरे में फंसा हुआ पाते हैं और बाहर निकलने का कोई रास्ता नहीं है, तो दरवाजे को बंद करना और धुएं को प्रवेश करने से रोकने के लिए सभी खुले स्थानों को गीले तौलिये या चादर से बंद करना जरूरी है।
  • आग लगने की स्थिति में तुरंत बिल्डिंग का फायर अलार्म चालू करें और जितनी जल्दी हो सके उस जगह को छोड़ने की कोशिश करें यदि आग लगने की घटना के बाद Exit का पता नहीं चलता है, तो सहायता लेने और व्यक्तियों को सूचित करने के लिए “आग-आग” चिल्लाने की सिफारिश करें।
  • अगर किसी ऊंची इमारत में आग लग गई हो तो नीचे उतरने के लिए गलती से भी लिफ्ट का इस्तेमाल करने से बचें। यदि आग अभी तक सीढ़ियों तक नहीं पहुंची है, तो सीढ़ियों का उपयोग करके बाहर निकलने का प्रयास करें।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment