वकील बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए

वकील बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

No Comments

Photo of author

By Sachin Dangi

भारत में कई लोग वकालत में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं और एक वकील के रूप में काम करना चाहते हैं इसके लिए वह कड़ी मेहनत भी करते हैं तथा कई तरह की चुनोतियो और परीक्षाओं को पास करने के बाद एक वकील बन कर उभरते हैं, तथा इस देश की न्याय व्यवस्था के लिए काम करते हैं और देश के न्यायालयों को सुचारू रूप से काम करने में मदद करते हैं। जो विद्यार्थी वकील बनना चाहते हैं उनके दिमाग में यह प्रश्न जरुर आता है कि वकील बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए? तो आइये जानते हैं इस प्रश्न का उत्तर क्या होगा।

वकील कैसे बनें?

सबसे पहले यह जान लेते है कि वकील कैसे बन सकते हैं, क्योकि वकील बनने के लिए कई तरह की बातों का ध्यान रखना होता है, यदि समय निकल जाएँ तो वकील बनने का सपना सपना ही रह जाता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

  • वकील बनने के लिए आपको किसी भी बोर्ड में 12th की एग्जाम पास करना होगी तथा 12th में 50 से अधिक प्रतिशत बनाने होंगे।
  • यदि 12th के बाद ही वकील बनने की योजना बना चुके हैं तो आपको CLAT की एग्जाम देनी होगी ताकि आपको अच्छा सा LLB कॉलेज मिल सकें, और यदि आप ग्रेजुएशन के बाद वकील बनने का सोच रहें हैं या आपने किसी फील्ड (महाविद्यालय) में एडमिशन ले लिया है तो आपको ग्रेजुएशन के बाद 3 साल का LLB करना होगा।
  • CLAT की परीक्षा में २०० प्रश्न होते हैं तथा नेगेटिव मार्किंग भी होती है इसमें अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, मैथ्स, लीगल एप्टीट्यूड और लॉजिकल रीजनिंग से सम्बन्धित प्रश्न होते हैं।
  • पढाई के बाद इंटर्न या सीनियर वकील के असिस्टेंट बन सकते हैं और फिर इंटर्नशिप के पूर्ण होने के बाद आप वकील बन जाते हैं और खुद के नाम पर काम कर सकते हैं।

वकील बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

यदि आप 12th के बाद सीधे BA LLB करते हैं तो आपकी उम्र 20 वर्ष से कम होना चाहिए, यदि आप किसी प्रकार की बेचलर डिग्री कर चुके है और अब वकील बनना चाहते हैं तो आपको 3 साल की LLB की डिग्री लेना होगी जिसके लिए आपकी उम्र 30 साल से कम होना चाहिए।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment