रविवार के दिन झाड़ू खरीदना चाहिए कि नहीं?

रविवार के दिन झाड़ू खरीदना चाहिए कि नहीं?

No Comments

Photo of author

By Pooja Sharma

सफाई के लिए उपयोग की जाने वाली एक घरेलू वस्तु, झाड़ू विभिन्न सामग्रियों से बनाई जाती है। परंपरागत रूप से, झाड़ू स्थानीय घास, पत्तियों और पौधों से बनाई जाती थी। हालाँकि, आजकल, वे सिंथेटिक रेशम से भी बनाए जाते हैं। आगे आप जानेंगे कि रविवार के दिन झाड़ू खरीदना चाहिए कि नहीं?

रविवार के दिन झाड़ू खरीदना चाहिए कि नहीं?

पौराणिक कथाओं में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। अगर घर के अंदर झाड़ू पर पैर लग जाए तो इसे अशुभ माना जाता है। इसीलिए, झाड़ू लगाने के बाद इसे ऐसे स्थान पर रखा जाता है, जहां से इस पर पैर न पड़े। मान्यताओं के अनुसार,झाड़ू खुशी, शांति और धन का प्रतिनिधित्व करती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

अमावस्या के दिन झाड़ू खरीदना अच्छा माना जाता है और किसी भी महीने के कृष्ण पक्ष के दौरान मंगलवार या रविवार को झाड़ू खरीदना भी शुभ है। धार्मिक शास्त्रों और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन झाड़ू खरीदना सौभाग्यशाली माना जाता है। इसलिए यदि आप झाड़ू खरीदने का इरादा रखते हैं, तो रविवार को ऐसा करना उचित है, क्योंकि यह इस खरीद के लिए सबसे शुभ दिन माना जाता है।

झाड़ू कहाँ रखनी चाहिए?

घर में झाड़ू को कभी भी खड़ा करके नहीं रखना चाहिए इससे घर की सुख-शांति में कमी आती है। इसके बजाय, झाड़ू को हमेशा घर के उत्तर-पश्चिम या पश्चिम कोने में रखना चाहिए। इन दिशानिर्देशों का पालन कर आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका घर समस्या-मुक्त रहेगा। अक्सर देखा गया है कि जो लोग अपने घर में गलत ढंग से रखे झाड़ू को रखते हैं, उनके घर का वातावरण भी ख़राब होता है।

कब खरीदें झाड़ू

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नई झाड़ू खरीदने के लिए रविवार का दिन सबसे उत्तम और भाग्यशाली दिन माना जाता है। इसके अतिरिक्त, आपके पास मंगलवार, शनिवार या अमावस्या के दौरान नई झाड़ू खरीदने का विकल्प है। हिंदू कैलेंडर की मानें तो किसी भी महीने के कृष्ण पक्ष के दौरान नई झाड़ू खरीदने की सलाह दी जाती है। नई झाड़ू खरीदने के लिए ये खास दिन शुभ माने जाते हैं। इसलिए सलाह दी जाती है कि इन शुभ दिनों पर ही नई झाड़ू खरीदें।

FAQs

क्या बुधवार को झाड़ू खरीद सकते हैं?

कभी भी बुधवार को झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए यह अशुभ माना गया है।

पुरानी झाड़ू को क्या करना चाहिए?

पुरानी झाड़ू को लोगों को से छिपा कर फैकना चाहिए।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment