इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए?

इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए?

No Comments

Photo of author

By Mridul Navgotri

इंटरनेट के बिना इस आधुनिक युग की कल्पना कर पाना असम्भव है, क्योकि आज हम इंटरनेट पर इतने ज्यादा depend हो चुके हैं कि दिन में सेकड़ो बार हम इस इंटरनेट का उपयोग करते हैं। इंटरनेट ने इंसानों का समय, बचाने, जानकारी को संगृहित करने, मनोरंजन करने, जानकारी साझा करने का काम किया हैं। पहले जिस काम में कई दिन लग जाते थे आज वही काम सेकंड्स में हो जाता है क्योकि इंटरनेट के माध्यम से हम किसी भी जानकारी को दुनिया के हर उस कोने में पंहुचा सकते हैं जहा इंटरनेट की सुविधा है। जब से मोबाइल फ़ोन पर इंटरनेट का उपयोग सम्भव हुआ है तभी से उसके उपयोगकर्ता बढ़ते जा रहे हैं और आज कल इन्टरनेट का उपयोग व्यापार, विज्ञापन के लिए भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। पर कई बार हम पाते हैं कि इन्टरनेट सही से काम नहीं करता है और अच्छी स्पीड नहीं देता हैं जिस कारण किसी भी पेज को खोलने में समस्या आती है तो ऐसे में आपका यह सवाल जरुर होता है कि इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए? तो आइये जानते हैं कि यदि इन्टरनेट स्पीड न दें तो क्या करना चाहिए?

इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए?

Apps के Background Consumption को बंद करें

जब भी हम कोई App इनस्टॉल करते हैं तो वह बेकग्राउंड में भी काम करती रहती है जिस कारण कई बार वह इन्टरनेट का उपयोग भी करती है, और हमारी इन्टरनेट की स्पीड को प्रभावित करती है इसके लिए हमेशा ऐसी Apps का Background Consumption बंद रखना चाहिए।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

Background Consumption को बंद करने के लिए आपको सेटिंग में जा कर Application वाले आप्शन को ओपन करना होगा फिर आपको उस APP पर क्लिक करना होगा जो Background Consumption कर रही है जिसके बाद आपको यहा Background के आप्शन पर जा कर उसे Off कर देना होगा, जिससे वह App केवल तब ही इन्टरनेट का उपयोग कर सकेगी तब आप उसे Use कर रहें होंगे।

Ads ब्लॉक करे

Ads को ब्लाक करने से आप की इन्टरनेट की स्पीड में सुधार हो सकता है, क्योकि इन्टरनेट की स्पीड Ads के कारण काफी प्रभावित हो सकती है। Ads को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने Browser की सेटिंग में जाना होगा। बहुत से Browser एड्स को ब्लॉक करने की सुविधा नही देते हैं। Ads को लोड होने के लिए डाटा की जरूरत होती हैं जिस कारण आपको कम स्पीड मिल पाती है।

अपने मोबाइल में अनावश्यक Apps न रखे क्योकि यह आपके इन्टरनेट की स्पीड को प्रभावित करती है। Apps एड्स के माध्यम से कमाते हैं जिस कारण यह डाटा का प्रयोग करते रहते हैं और आपकी इन्टरनेट की स्पीड कम हो जाती है।

इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए

मोबाइल डाटा सेवर बंद रखें

एंड्राइड मोबाइल आपको डाटा सेवर का ऑप्शन देते हैं जिससे की आपका डाटा सामान्य की तुलना में कम खत्म होता है, पर यह आपकी इन्टरनेट स्पीड को भी कम कर सकता है। इसलिए यदि आपको लग रहा है कि आपको इन्टरनेट की कम स्पीड मिल पा रही है तो आपको एक बार डाटा सेवर के आप्शन को चेक कर लेना चाहिए कि कही वह On तो नहीं है यदि वह On हैं तो आपको उसे Off कर देना चाहिए।

एयरप्लेन मोड का उपयोग

कई बार इन्टरनेट का उपयोग करने पर सही से नेटवर्क नहीं मिल पाता है जिस कारण इन्टरनेट स्पीड नहीं देता हैं तो हमें हमारे मोबाइल को Airplane Mode पर डाल कर देखना चाहिए। आपको आप्शन में आसानी से यह मिल जाएगा। इसे On करें तथा कुछ ही सेकंड बाद फिर से ऑफ कर दे, ऐसा करने से आपका मोबाइल फिर से नये नेटवर्क की तलाश करेगा और आपके इन्टरनेट की स्पीड सुधर सकती है। ऐसा करने से आपका मोबाइल नये नेटवर्क टावर से कनेक्ट होता है जिस कारण इन्टरनेट की स्पीड सुधर सकती है।

ऑटो अपडेट को बंद रखें

यदि आपके मोबाइल में ऑटो अपडेट ऑन है तो आपको इन्टरनेट की स्पीड नहीं मिलेगी क्योकि बैकग्राउंड में आपकी Apps अपडेट हो रही होंगी जो आपके इन्टरनेट की स्पीड का प्रयोग कर रही होंगी। इसके लिए यदि आपके पास Android मोबाइल है तो Play store की सेटिंग में जा कर Auto Update बंद कर दें और अपने मोबाइल की System Setting में जा कर भी auto update को बंद कर दें।

डाटा यूसेज चेक करें

कई बार हमारा डाटा खत्म हो जाता है और हमें पता नहीं होता है जिस कारण हमारे इन्टरनेट की स्पीड कम हो जाती है या इन्टरनेट पूरी तरह से बंद हो जाता है, इसके लिए सबसे पहले अपने डाटा की जानकारी प्राप्त करें। इन्टरनेट यूसेज जानने के लिए आप कस्टमर केयर की सहायता ले सकते हैं।

internet speed स्पीड कैसे बढ़ाए

ब्राउजर बदल कर देखें

कई बार ब्राउज़र सही से काम नहीं करते हैं इसलिए उन्हें बदल कर यह चैक करें की आपके इन्टरनेट की स्पीड में समस्या है या ब्राउज़र में किसी प्रकार की समस्या है। यदि किसी अन्य ब्राउज़र में भी इन्टरनेट स्पीड न दें तो आपको अन्य निवारणों पर ध्यान देना चाहिए। यूसी ब्राउजर, क्रोम और ओपेरा जैसे ब्राउज़र ज्याद चलन में रहते हैं।

नेटवर्क सेटिंग को करें रिसेट

नेटवर्क में जा कर यह पता लगाएं कि आपका नेटवर्क 3g, 4g या 5g किस नेटवर्क पर सेट हैं। यदि आपका नेटवर्क सही से सेट न होतो उसे सही करे क्योकि कई बार नेटवर्क की सही सेटिंग न होने के कारण भी इन्टरनेट सही स्पीड नही देता है। मान लीजिये कि आपका मोबाइल 4g है पर नेटवर्क 3g पर सेट हैं जिस कारण आपको इन्टरनेट की कम स्पीड मिलती है तो उसे 4g पर सेट करें।

Cache Clear करें

हर एप cache बढ़ने के कारण स्लो हो जाती है जिस कारण इन्टरनेट भी स्लो हो सकता है, यदि आपको किसी App का उपयोग करने पर ऐसा लगता है कि इन्टरनेट स्लो हो गया है तो आपको उस App की Cache Clear करना होगी। Cache Clear करने के बाद कुछ देर App धीरे लोड ले सकता है क्योकि जरुरी Cache collect करने में समय लग सकता है इसके बाद आपकी इन्टरनेट स्पीड बढ़ जाएगी।

फ़ोन रीस्टार्ट करे

फ़ोन को रीस्टार्ट करने से हो सकता हैं आपका इन्टरनेट सही से काम करने लगे, क्योकि रीस्टार्ट करने से छोटी मोटी समस्या ऑटोमेटिक ठीक हो सकती है और मोबाइल नये नेटवर्क की तलाश करने लगता है जिस कारण स्लो इन्टरनेट की प्रॉब्लम भी खत्म होने लगती है। फ़ोन में केवल नेटवर्क न होने पर ही इन्टरनेट की समस्या हो ऐसा जरुरी नहीं है कई बार दूसरी समस्या भी हो सकती है। जो रीस्टार्ट करने से ठीक हो सकती है।

इस लेख में आपको इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाए का उत्तर मिल गया है, फिर भी यदि आपको इन्टरनेट प्रयोग करने में दिक्कत आ रही है तो आपको कस्टमर केयर पर फ़ोन कर हेल्प लेनी चाहिए।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment