कॉल डिटेल कितने दिनों तक निकल सकती है

कॉल डिटेल कितने दिनों तक निकल सकती है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता है कि कॉल डिटेल कितने दिनों तक निकल सकती है? यदि आप के मन में भी इस तरह का सवाल आ रहा है तो आपको इस प्रश्न उत्तर इस लेख में मिल जाएगा।

कॉल डिटेल कितने दिनों तक निकल सकती है?

कॉल डिटेल रखने की जरूरत कई कारणों से पड़ सकती हैं, इसके लिए सरकार ने हर टेलिकॉम कंपनी को यह निर्देश दे रखे हैं कि उन्हें अपने Users की कॉल डिटेल रखना होगी। पर जानकारी को संग्रहित करने के लिए काफी खर्च आता है इसके लिए कम्पनियां केवल 6 माह या 1 साल तक की ही कॉल डिटेल संग्रहित रखती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

टेलिकॉम कम्पनिया कॉल डिटेल केवल पुलिस विभाग आदि के साथ ही साझा करती है क्योकि यह सुरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है। पुलिस विभाग को कॉल डिटेल जानने की अनुमति इसलिए हैं क्योकि उन्हें किसी भी तरह की जांच पड़ताल करने के लिए और अपराध के बाद अपराधी का पता लगाने में मदद मिलती है।

किसी भी आम व्यक्ति के लिए किसी की कॉल डिटेल निकालना सम्भव नहीं हैं क्योकि टेलिकॉम कम्पनिया इसकी अनुमति नहीं देती हैं। मोबाइल की कॉल हिस्ट्री से यदि जानकारी को नहीं मिटाया गया है तो केवल वही से कुछ दिनों की कॉल डिटेल निकाली जा सकती है पर बिना मोबाइल मालिक की परमिशन के ऐसा करना आपको समस्या में भी डाल सकता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment