मनरेगा कार्यक्रम की शुरुआत किस राज्य से हुई

मनरेगा कार्यक्रम की शुरुआत किस राज्य से हुई?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

आज आप जानेंगे कि मनरेगा योजना क्या है? तथा इसके साथ ही मनरेगा कार्यक्रम की शुरुआत किस राज्य से हुई थी इस प्रश्न का उत्तर भी आपको पढ़ने के लिए मिल जाएगा।

मनरेगा क्या है?

मनरेगा का फुल फॉर्म महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा / MNREGA) है। यह एक ऐसी योजना है जिसके तहत प्रत्येक वित्तीय वर्ष में किसी भी ग्रामीण परिवार के उन वयस्क सदस्यों को 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराई जाती है। इस योजना के द्वारा ग्रामीण लोगों की आर्थिक स्थिति को ठीक किया जाने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना में पुरुष तथा महिलाओं दोनों को बराबर अधिकार दिए गये हैं कोई राज्य सरकार उनके बीच भेदभाव नहीं कर सकती है। 2 फ़रवरी 2006 को 200 जिलों में यह मनरेगा योजना प्रारम्भ की गयी थी, जिसके बाद 2007-2008 में 130 जिलों में इसे चालु किया गया और 1 अप्रैल 2008 तक भारत के सभी593 जिलों में इसे लागू कर दिया गया। लोगों को रोजगार मिलेगा तो उनकी क्रिय शक्ति बढेगी इस बात ओ ध्यान में रख कर इस योजना को प्रारम्भ किया गया था। इस योजना को कांग्रेस सरकार में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने प्रारम्भ किया था। eइस योजना के तहत 100 दिन की रोजगार गेरेंटी होती है यह कृषि के अलावा एक विकल्प के रूप में काम करती है, इसमें 8 घंटे के लिए कार्य मिलता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

मनरेगा कार्यक्रम की शुरुआत किस राज्य से हुई?

इस योजना की शुरुआत हरियाणा के सिरसा और महेंद्रगढ़ तथा आंध्रप्रदेश के अनंतपुर से की गयी थी। जिसके बाद इसे पुरे राज्य में लागू कर दिया, जिसका लाभ लोग उठा रहें हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment