UPSC Full Form in Hindi

UPSC Full Form in Hindi

No Comments

Photo of author

By Mridul Navgotri

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि UPSC का फुल फॉर्म (UPSC Full Form in Hindi) क्या होता है? साथ ही UPSC से जुडी कुछ जानकारियां भी आपको पढ़ने के लिए मिल जाएंगी।

UPSC Full Form in Hindi

UPSC का फुल फॉर्म Union Public Service Commission होता है जिसे हिंदी में भारतीय संघ लोक सेवा परीक्षा कहा जाता है। भारतीय संघ लोक सेवा परीक्षा (UPSC Exam) एक प्रमुख परीक्षा है जो भारतीय सरकार के विभिन्न Civil Services में भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। यह परीक्षा भारतीय प्रशासनिक सेवा IAS, भारतीय पुलिस सेवा (IPS), भारतीय विदेश सेवा (Indian Foreign Service) भारतीय वित्त सेवा (Indian Revenue Service – IRS) और अन्य विभागों में भर्ती के लिए किया जाता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

UPSC परीक्षा आयोग भारतीय संघ लोक सेवा परीक्षा को वार्षिक रूप से आयोजित करता है। इस परीक्षा को तीन चरणों में विभाजित किया जाता है –

  1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) – यह पहला चरण होता है जिसमें दो विषयों पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमे पहला सामान्य अध्ययन और सामान्य अध्ययन द्वितीय (CSAT)।
  2. मुख्य परीक्षा (Main Examination) – प्रारंभिक परीक्षा को पास करने वाले लोगों को मुख्य परीक्षा के लिए चयनित किया जाता है। इसमें सामान्य अध्ययन Optional Subject के पेपर होते हैं।
  3. व्यक्तिगतिक परीक्षा (Personality Test/Interview) – मुख्य परीक्षा को पास करने वाले को Interview के लिए बुलाया जाता है। इसमें उम्मीदवारों की सामाजिक और राजनीतिक ज्ञान, लोगों के साथ संवाद करने की क्षमता आदि का मूल्यांकन किया जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment