बिजली बिल जमा नहीं करने पर क्या होगा

बिजली बिल जमा नहीं करने पर क्या होगा?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

कई बार हमारे दिमाग में यह प्रश्न आता है कि बिजली बिल जमा नहीं करने पर क्या होगा? तो आइये जानते हैं कि सवाल का उत्तर क्या होगा।

बिजली बिल जमा नहीं करने पर क्या होगा?

बिजली आज के समय की मुलभुत आवश्यकता है, बिजली के बिना जीवन व्यापन करना बेहद कठिन हो जाता है। पहले के समय में केवल रोटी, कपड़ा, और मकान ही मुलभुत आवश्यकताएँ थी पर समय के साथ इंसानों की जरूरते बढती जा रही है। बिजली के कारण ही हम आवश्यक यंत्रो का उपयोग कर पाते हैं जो हमारे जीवन को सरल बनाते हैं जैसे – लाइट ब्लब, पंखें, मोबाइल, टीवी, कूलर और कई अति आवश्यक मशीने बिजली के माध्यम से ही चलती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

यह बिजली हमें बिजली विभाग द्वारा मिलती है जो हर गावं और शहर तक बिजली पहुचाने का काम करती है। जिसके लिए हमें बिजली बिल का भुगतान करना पड़ता है। यह बिल आपके द्वारा उपयोग की गयी बिजली की यूनिट के आधार पर होता है। जैसे यदि आपके क्षेत्र में 1 यूनिट का रेट 6 रूपये हैं और आप महीने में 100 यूनिट बिजली खपत करते हैं तो आपको 600 का बिल भुगतान करना होगा। कई प्रदेश सरकारे बिजली बिल पर सब्सिडी भी प्रदान करती है जिस कारण बिजली बिल की राशी कम हो सकती है पर इसके भी कुछ नियम होते हैं जो सरकार द्वारा निर्धारत हो सकते हैं।

बिजली बिल जमा न करने पर बिजली का कनेक्शन काट दिया जाता है और आपके घर की बिजली सप्लाई रोक दी जाती है। और इसे जब तक नहीं जोड़ा जाता है तब तक आप बिजली का बिल जमा नहीं करते हैं। कनेक्शन कट जाने के बाद यदि आप बिजली की चोरी करते हैं तो आपको सजा भी हो सकती हैं। सरकारे कई बार आर्थिक रूप से असक्षम लोगों के बिजली बिल को माफ़ भी कर देती है या फिर उसमे कटोती कर सकती है।

स्मार्ट बिजली मीटर

अब हर क्षेत्र में स्मार्ट बिजली मीटर लगाएं जा रहे हैं जो बिल न भरने पर किसी भी समय बिजली की सप्लाई को रोक देते हैं फिर आपको फिर से बिजली पाने के लिए बिजली का बिल जमा करना होता है और उसके साथ विद्युत विभाग में जा कर अन्य राशि भी जमा करना पड़ सकती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment