पर्सनल लोन नहीं भरा तो क्या होगा?

पर्सनल लोन नहीं भरा तो क्या होगा?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

बहुत से लोगो के दिमाग में यह प्रश्न आता है की यदि पर्सनल लोन नहीं भरा तो क्या होगा? यदि आपके दिमाग में भी यह प्रश्न है तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

पर्सनल लोन नहीं भरा तो क्या होगा

आज के समय में अलग-अलग कामों के लिए पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए लोन एक अच्छा विकल्प है, लोग अलग-अलग कामों के लिए लोन लेते रहते हैं। इसमें होम लोन, एजुकेशन लोन के साथ-साथ पर्सनल लोन भी आता है। कई लोग व्यक्तिगत कामों के लिए पर्सनल लोन लेते हैं। अगर किसी ने किसी बैंक या वित्तीय संस्थान से पर्सनल लोन ले रखा है और किसी कारणवश उसे नहीं चुका पाता है, तो आगे क्या हो सकता है? अब अचानक कोई वित्तीय समस्या आ जाने पर लोन चुकाने में समस्या आ जाती है, कई कारणों से लोन लेने वाला उसे चुकाने में असमर्थ हो सकता है। आइए जानते हैं –

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

पर्सनल लोन आपके घर की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रदान किया जाता है, और इसकी अनूठी विशेषता यह है कि आप इसे अपनी इच्छानुसार कहीं भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बैंक ऋण देते समय उसके उद्देश्य के बारे में पूछताछ नहीं करता है, आपको बस एक आवेदन जमा करना है और यदि आप योग्य है तो आपक्लो लोन मिल जाएगा।

जब आपने बैंक से ऋण लिया था, तो आपको एक चेक प्रदान किया होगा, जिसे बैंक कानूनी कार्यवाही शुरू करने के साथ-साथ अदालत में पेश कर सकता है। आपको संभावित रूप से जेल की सज़ा का सामना करना पड़ सकता है और बैंक द्वारा अपना ऋण वसूल करने के लिए आपकी गिरवी रखी गई संपत्ति को नीलाम किया जा सकता है।

यह विशेष रूप से सुरक्षित व्यक्तिगत ऋण पर लागू होता है। असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण के मामले में बैंक को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है क्योंकि आपने कोई संपत्ति गिरवी नहीं रखी है। यदि आप अदालत में ऋण न चुकाने का कोई वैध कारण बता सकते हैं, असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण के मामले में भी, यदि आप सहयोग नहीं करते हैं तो बैंक आपके घर एक प्रतिनिधि भेज सकता है और नोटिस जारी कर सकता है। यह नोटिस या तो ऋण चुकाने या कानूनी कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी के रूप में काम करेगा। यदि आप बैंक से किसी कॉल या संपर्क का उत्तर देने में विफल रहते हैं, तो वे आपको संभावित कार्रवाई की चेतावनी देते हुए एक नोटिस जारी करेंगे। यदि आप फिर भी बैंक के नोटिस का जवाब नहीं देते हैं, तो वे आपको डिफॉल्टर घोषित कर देंगे और आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकते हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment