जीपीएस का हिंदी अर्थ

जीपीएस का हिंदी अर्थ क्या होता है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

आज के इस आधुनिक युग में हमारे पास बहुत सी ऐसी तकनीके है जिनका उपयोग कर हम अपने जीवन को सरल बना सकते हैं। ऐसे एक उपकरण स्मार्ट मोबाइल ने मानव जीवन को काफी प्रभावित किया है, यह बहुत सी ऐसी सुविधा प्रदान करता है जो काम को आसान करती है। स्मार्ट फ़ोन में आपको जीपीएस की सुविधा भी मिलती है जिसकी मदद से आप अपनी स्थिती जान सकते हैं कि आप वर्तमान में किस स्थान पर खड़े है और इसकी मदद से आप आसानी से रास्ते खोज सकते हैं और आसानी से एक स्थान से दुसरे स्थान पर सकते हैं। आगे आप जानेंगे कि जीपीएस का हिंदी अर्थ क्या होता है?

जीपीएस का हिंदी अर्थ क्या होता है?

जीपीएस का हिंदी अर्थ वैश्विक स्थिति विवरण व्यवस्था/वैश्विक पोजिशनिंग सिस्टम/वैश्विक स्थान-निर्धारण प्रणाली होता है। GPS का फुल फॉर्म Global Positioning System होता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

जीपीएस कृत्रिम उपग्रहों के माध्यम से काम करता है, अन्तरिक्ष में 29 नेविगेशन उपग्रह पृथ्वी के ऊपर चक्कर लगा रहे हैं जो लोकेशन का पता लगा कर जानकारी भेजते हैं। जीपीएस का विकास संयुक्त राज्य अमेरिका के रक्षा विभाग ने किया है। जीपीएस केवल मोबाइल में ही नहीं बल्कि किसी भी वस्तु में जोड़ा जा सकता है जैसे वाहन, कपड़े, घड़ी आदि। जीपीएस का उपयोग आम जनता से ले कर एयरलाइंस, कूरियर सेवाओं और शिपिंग कंपनियों द्वारा किया जाता हैं।

जीपीएस का उपयोग आर्मी, जासूस और पुलिस द्वारा भी किया जाता है क्योकि यह सटीक लोकेशन बताने में मदद करता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment