क्या व्रत में कोल्ड ड्रिंक पी सकते हैं

क्या व्रत में कोल्ड ड्रिंक पी सकते हैं

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

हमने पाया कि बहुत से लोग यह जानना चाहते हैं कि क्या व्रत में कोल्ड ड्रिंक पी सकते हैं? तो आज हम इसी प्रश्न का उत्तर देने वाले हैं।

क्या व्रत में कोल्ड ड्रिंक पी सकते हैं?

कार्बोनेशन और सोडा जैसे रसायनों के शामिल होने के कारण, जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं, नवरात्रि व्रत के दौरान कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। इसके अलावा, व्रत रखने वालों के लिए यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि नवरात्रि व्रत का उद्देश्य शरीर को शुद्ध करना और विषाक्त पदार्थों को खत्म करना है। इस दौरान कोल्ड ड्रिंक पीने से शरीर में विषाक्त पदार्थों का जमाव हो सकता है, इसलिए इसे अनुचित माना जाता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

फ्रूट जूस

बहुत से लोग सावन के महीने में व्रत रखना पसंद करते हैं, खासकर सोमवार का व्रत। ये व्यक्ति आमतौर पर नमक से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचते हैं। सावन सोमवार व्रत रखने वाले लोग आमतौर पर फल, दूध या नमक रहित भोजन चुनते हैं। उपवास से कमजोरी और थकान महसूस हो सकती है। ऐसी परिस्थितियों में पेय पदार्थों का चयन करना फायदेमंद हो सकता है। ये पेय कमजोरी को कम करने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

कोल्ड ड्रिंक के नुकसान

अत्यधिक मात्रा में शर्करा युक्त पेय पदार्थों के सेवन से पेट में वसा का निर्माण हो सकता है। फ्रुक्टोज से भरपूर कोल्ड ड्रिंक में पेट के आसपास वसा जमा होने की संभावना होती है, जिसे आमतौर पर आंत की चर्बी या पेट की चर्बी कहा जाता है। पेट की चर्बी जमा होने से मधुमेह और हृदय रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।

कोल्ड ड्रिंक के अत्यधिक सेवन से फैटी लीवर रोग विकसित होने की संभावना बढ़ सकती है। जब अत्यधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक लीवर तक पहुंचती हैं।

कोल्ड ड्रिंक में पोषक तत्व नगण्य होते हैं, जबकि कैलोरी और चीनी का स्तर अत्यधिक अधिक होता है, जिसके परिणामस्वरूप पूरे शरीर को व्यापक नुकसान होता है। शर्करा युक्त पेय पदार्थों के सेवन से लेप्टिन प्रतिरोध का विकास हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप मोटापा हो सकता है। मोटापा अक्सर विभिन्न बीमारियों का मूल कारण होता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment