बार बार पेशाब आना कौन सी बीमारी का लक्षण है?

बार बार पेशाब आना कौन सी बीमारी का लक्षण है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

पेशाब आना वह क्रिया है जिसके द्वारा शरीर के विषैले पदार्थो को बाहर निकाला जाता है। यह प्रक्रिया दिन में एक सामान्य और स्वस्थ्य व्यक्ति द्वारा लगभग 4 से 8 बार की जाती है। यदि कोई व्यक्ति अस्वस्थ है तो उसमे इस प्रक्रिया की दर बढ़ सकती है। इसे अनदेखा नहीं करना चाहिए वरना समस्या हो सकती हैं क्योकि यह कुछ गंभीर बीमारियों के लक्षण को दर्शाता है। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि बार बार पेशाब आना कौन सी बीमारी का लक्षण है?

बार बार पेशाब आना कौन सी बीमारी का लक्षण है?

डायबिटीज

शरीर में ब्लड शुगर के लेवल के बढ़ जाने के कारण डायबिटीज हो सकता है, और यदि कोई व्यक्ति टाइप 1 और टाइप 2 दोनों तरह की डायबिटीज से ग्रसित है तो उसके शरीर द्वारा ग्लूकोज को मूत्र मार्ग से बाहर निकालने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाती है जिस कारण डायबिटीज के मरीज को बार बार पेशाब आ सकती है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

हाई ब्लड प्रेशर

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है वह बार बार पेशाब आने की समस्या से परेशान हो सकते हैं। क्योकि दवाओं का इस्तेमाल शरीर में विशेले पदार्थो की मात्रा बढ़ा सकता है जिस कारण बार बार मूत्र त्याग करने की जरूरत होती है।

मूत्राशय का कैंसर-

यदि मूत्राशय का कैंसर हो जाता है बार-बार पेशाब आने की समस्या को देखा जा सकता है। बहुत से लोगों को पेशाब में रक्त आने की समस्या भी देखी गयी है। यह एक गम्भीर बिमारी हो सकती है इसके लिए ज्यादा मूत्र आने पर डॉक्टर से सम्पर्क जरुर करें।

प्रोस्टेट ग्रंथि का बढ़ना

प्रोस्टेट ग्रंथि मूत्रमार्ग में स्थित होता है, जिसका काम मूत्र मार्ग पर दबाव बनाना होता है। यदि इसका आकार बढ़ जाता है तो बार-बार पेशाब आने लगती है। इसके अन्य लक्षण यह है कि पेशाब करने के कठिनाई होना, शौच के बाद हल्का महसूस न होना आदि।

अन्य कारण

  • यदि बार बार पेशाब आती है तो इसका कारण ज्यादा पानी पीना भी हो सकता है।
  • अन्ययूरिनल टैक्ट इंफेक्शन के कारण भी बार-बार पेशाब आ सकती है।
  • मानसिक तनाव के कारण पाचन तो खराब होता ही है बार-बार पेशाब आने की समस्या भी हो सकती है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment