भिंडी को इंग्लिश में क्या कहते हैं

भिंडी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

इस लेख में आप जानेंगे कि भिंडी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

भिंडी को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

भिन्डी भारतीय मसालेदार और स्वादिष्ट सब्जियों में से एक है। यह एक पारंपरिक भारतीय व्यंजन है जिसे ताड़का में भूनकर बनाया जाता है। यह अपने विशेष रुचिकर और स्वाद में प्रसिद्ध है और इसे भारतीय खाने के साथ बहुत पसंद किया जाता है।भिंडी को इंग्लिश में लेडीज फिंगर (Lady Finger) और ओकरा (Okra) कहते हैं। इसका वैज्ञानिक नाम “Abelmoschus esculentus” है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

भिन्डी का पेड़ छोटे आकार का होता है और इसके पत्तों पर उभरे हुए धागेदार निशान होती हैं। यह गर्म और उष्णकटिबंधीय जलवायु क्षेत्रों में उगाया जाता है और भारतीय कृषि में प्रमुख सब्जी है।

भिन्डी को पकने के लिए, इसे धोकर सुखा दिया जाता है और फिर उसे काटकर इसे मसालों के साथ भूना जाता है। मसाले जैसे हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला, अमचूर, नमक आदि। भिन्डी करी, भिन्डी की सब्जी, भिन्डी मसाला, भिन्डी का रायता आदि भारत में प्रसिद्ध है।

भिन्डी खाने के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं। यह एक विटामिन और मिनरल होते है, साथ ही फोलेट, विटामिन सी, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भी शामिल हैं। भिन्डी मधुमेह में सहायक होती है, मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद करती है। भिन्डी एक प्रसिद्ध सब्जी है जिसे भारतीय खाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment