टॉन्सिल कितने दिन में ठीक होता है

टॉन्सिल कितने दिन में ठीक होता है?

No Comments

Photo of author

By Nitesh Harode

हमारे मुंह के अंदर गले के पीछे स्थित टॉन्सिल नामक ऊतक के दो अंडाकार आकार के पैड होते हैं। जब इन टॉन्सिल में सूजन आ जाती है, तो इसे टॉन्सिलाइटिस कहा जाता है। जिन लोगों को टॉन्सिलिटिस होता है, उन्हें गले में खराश, निगलने में कठिनाई, गर्दन के किनारों पर कोमल लिम्फ नोड्स और बोलने में दिक्कत जैसे लक्षण अनुभव हो सकते हैं। आगे आप जानेंगे कि टॉन्सिल कितने दिन में ठीक होता है?

टॉन्सिल कितने दिन में ठीक होता है?

बारिश के मौसम में सर्दी-खांसी होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त, डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और जीका वायरस जैसी मच्छर जनित बीमारियों के मरीज भी बड़ जाते है। इस मौसम में अपनी सेहत का ख्याल रखना जरूरी है। सर्दी, खांसी और मौसमी बुखार से बचाव के लिए डॉक्टर रोजाना काढ़ा पीने की सलाह देते हैं।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

इसके अलावा, गले में खराश को नजरअंदाज न करें क्योंकि यह टॉन्सिल संक्रमण का संकेत हो सकता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गलत खान-पान और साफ-सफाई की कमी के कारण टॉन्सिल रोग होता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि यदि आपको टॉन्सिल संक्रमण का संदेह हो तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

टॉन्सिल की समस्या किसी भी उम्र में लोगों को परेशान कर सकती है और कभी-कभी इतनी गंभीर हो जाती है कि बुखार तक आ जाता है। वैसे तो टॉन्सिल की समस्या आमतौर पर एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाती है, लेकिन अगर यह लंबे समय तक बनी रहे तो यह कैंसर का रूप भी ले सकती है।

टॉन्सिल की समस्या को कम करने के लिए कुछ उपायों की सलाह दी जाती है। आइए इसके उपाय जानें

विशेषज्ञों का कहना है कि टॉन्सिल गले का एक महत्वपूर्ण घटक है जो गले के अंदर दोनों तरफ पाया जाता है। टॉन्सिल की प्राथमिक भूमिका बैक्टीरिया को प्रवेश करने से रोककर बाहरी संक्रमणों से शरीर की रक्षा करना है। किसी भी प्रकार के संक्रमण के परिणामस्वरूप टॉन्सिल बढ़ने लगते हैं, जिससे प्रभावित व्यक्ति को बोलने में कठिनाई होने लगती है।

ऐसा देखा गया है कि बच्चे टॉन्सिल संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। यदि आपके टॉन्सिल में कोई समस्या है, तो पहला कदम डॉक्टर से संपर्क करना है। इसके अतिरिक्त, आप कुछ घरेलू उपचार भी आज़मा सकते हैं, जैसे चुकंदर का जूस गले के दर्द में बहुत प्रभावी होता है। नींबू एक बहुत अच्छा घरेलू उपचार है जो टॉन्सिल की समस्या को दूर करता है, एक चुटकी हल्दी पाउडर में उबला हुआ गर्म दूध मिला कर रात में सोने से पहले इसका सेवन करने से टॉन्सिल ठीक हो सकता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment