Pratham Vishwa Yudh Kab Lada Gaya Tha

Pratham Vishwa Yudh Kab Lada Gaya Tha – प्रथम विश्वयुद्ध की घटना कब आरंभ हुई?

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

प्रथम विश्वयुद्ध को “सभी युद्धों को समाप्त करने वाला युद्ध” कहा जाता है। यह युद्ध मुख्य शक्तियों और मित्र देशों के मध्य लड़ा गया था। मित्र देशों में फ्राँस, रूस और ब्रिटेन  थे जिसमे 1917 में संयुक्त राज्य अमेरिका भी शामिल हो गया था। मुख्य शक्तियों में ऑटोमन साम्राज्य, ऑस्ट्रिया-हंगरी, बुल्गारिया और जर्मनी जेसे शक्तिशाली देश थे। आईये जानें – Pratham Vishwa Yudh Kab Lada Gaya Tha – प्रथम विश्वयुद्ध की घटना कब आरंभ हुई?

Pratham Vishwa Yudh Kab Lada Gaya Tha?

यह युद्ध 28 जुलाई 1914 से 11 नवंबर 1918 तक लड़ा गया था। इसमें लगभग 1 करोड़ से अधिक लोग मारे गये थे, जबकि 2 करोड़ से अधिक लोग घायल हुए थे।  इस युद्ध में भारत ने ब्रिटेन की ओर से युद्ध किया था जिसमे भारत की ओर से 8 लाख सैनिकों ने युद्ध किया था जिसमे से 47746 सैनिक मारे गए थे। भारत ने देश को  आजाद किये जाने के वादे के तहत इस विश्व युद्ध में ब्रिटेन का साथ दिया था लेकिन युद्ध के तुरंत बाद ही अंग्रेज़ों ने रौलेट एक्ट पारित कर दिया। जिससे भारतीयों में ब्रिटिश सरकार के प्रति असंतोष का भाव जागा और उनमें राष्ट्रीय चेतना का उदय हुआ जिसके चलते जल्द ही असहयोग आंदोलन की शुरुआत हुई। इस युद्ध के बाद से भारत की आजादी के आन्दोलन में तेजी आ गई थी।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

द्वितीय विश्व युद्ध

द्वितीय विश्व युद्ध 1939 से 1945 तक चला था । यह युद्ध महामारी का कारण बना और इसमें अमेरिका, रूस, और ब्रिटेन जैसी देशों की भागीदारी थी। इस युद्ध के बाद, यूनाइटेड नेशंस की स्थापना हुई जो विश्व शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने का काम कर रही है। इस युद्ध मे 15 मिलियन सैनिक और 38 million अन्य लोग मारे गए थे।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

2Shares

Leave a Comment