गरुड़ पुराण के अनुसार स्त्रियों को कभी 4 काम नहीं करने चाहिए

गरुड़ पुराण के अनुसार स्त्रियों को कभी 4 काम नहीं करने चाहिए

No Comments

Photo of author

By Shubham Jadhav

गरुड़ पुराण, सनातन धर्म के 18 पुराणों में से एक है जो काफी महत्व रखता है क्योंकि इसमें भगवान विष्णु की महिमा का विस्तृत वर्णन मिलता है। गरुड़ पुराण न केवल मृत्युलोक और परलोक की चर्चा है, बल्कि यह एक सुखी मानव जीवन जीने के बारे में भी लिखा गया है। हमारे धार्मिक ग्रंथों में महिलाओं को लक्ष्मी का रूप माना गया है और जगह-जगह इसका जिक्र भी किया गया है। लक्ष्मी भाग्य का प्रतिनिधित्व करती हैं जबकि सरस्वती ज्ञान का प्रतिनिधित्व करती हैं। पूरे इतिहास में महापुरुषों द्वारा महिलाओं का सम्मान किया गया है। हमारे देश में महिलाओं को देवी कहा जाता है, इसके अतिरिक्त महिलाओं को सम्मान देने के लिए कन्या पूजन जैसे त्योहार मनाए जाते हैं। रामचरितमानस के रचयिता गोस्वामी तुलसीदास ने रामचरितमानस में सरस्वती देवी की आराधना की है। ऐसे कई प्रतिष्ठित व्यक्ति हुए हैं जिन्होंने अपने कार्यों में देवीयो की भी पूजा की है। भारतीय संस्कृति में हमेशा से ही महिलाओं का सम्मान करने की एक मजबूत परंपरा रही है। गरुड़ पुराण एक ग्रन्थ है जो उन कार्यों से बचने के महत्व पर जोर देती है जो किसी के जीवन को बर्बाद कर सकते हैं, साथ ही महिलाओं को मार्गदर्शन प्रदान करते हैं कि उन्हें क्या करने से बचना चाहिए। आइये जाने गरुड़ पुराण के अनुसार स्त्रियों को कभी 4 काम नहीं करने चाहिए –

गरुड़ पुराण के अनुसार स्त्रियों को कभी 4 काम नहीं करने चाहिए

पति से ज्यादा दिन की दूरी

एक महिला का लंबे समय तक अपने पति से अलग रहना उचित नहीं है। इससे उसके पारिवारिक जीवन में विभिन्न चुनौतियाँ आ सकती हैं। एक सुरक्षित और सम्मानजनक अस्तित्व बनाने के लिए अपने पति के साथ रहना बेहतर है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

पराए घर में नहीं रहना चाहिए

शास्त्रों का निर्देश है कि परिस्थिति चाहे जो भी हो, महिलाओं को किसी दूसरे के घर में नहीं रहना चाहिए। किसी भी मुद्दे को अपने घर से ही सुलझाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि कहीं और रहने से समस्या हल होने के बजाय और बढ़ सकती है।

चरित्रहीन पुरुषों की संगती नहीं करनी चाहिए

गरुड़ पुराण ग्रंथ में कहा गया है कि लोगों को हमेशा महिलाओं के प्रति दयालु और सम्मानजनक होना चाहिए। इसमें यह भी कहा गया है कि महिलाओं को ऐसे बुरे लोगों के साथ नहीं रहना चाहिए जिनका व्यवहार अच्छा न हो।

झगड़ा नहीं करना चाहिए

महिलाओं को अपने घर में लड़ाई-झगड़ा नहीं करना चाहिए। इसमें कहा गया है कि जब महिलाएं बहस करती हैं तो सौभाग्य और खुशियां चली जाती हैं। लेकिन अगर महिलाएं दयालु और शांतिपूर्ण हैं, तो यह उनके घरों में सौभाग्य और खुशी लाती है, ठीक उसी तरह जैसे देवी लक्ष्मी खुश और शांतिपूर्ण घरों में रहती हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

1Shares

Leave a Comment