महाभारत की शुरुआत कहां से हुई

महाभारत की शुरुआत कहां से हुई

No Comments

Photo of author

By Pooja Sharma

आज आप जानेंगे कि महाभारत के युद्ध के क्या कारण थे? तथा महाभारत की शुरुआत कहां से हुई थी?

महर्षि वेदव्यास द्वारा लिखित महाभारत को भारत का ऐतिहासिक और दार्शनिक ग्रंथ माना जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा महाकाव्य होने का गौरव रखता है, जिसमें १,१०,००० श्लोक हैं, जो अन्य ग्रंथों से कहीं अधिक है। भगवद गीता भी महाभारत का एक घटक है। इस महाकाव्य के भीतर, वेदों और अन्य हिंदू धार्मिक ग्रंथों का सार समाहित है। महाभारत का युद्ध विश्व इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण और बड़े पैमाने पर संघर्ष के रूप में जाना जाता है।

ज्ञानग्रंथ का WhatsApp Channel ज्वाइन करिये!

बारह वर्ष के वनवास और एक वर्ष के अज्ञातवास के बाद, पांडवों ने अपने प्रस्तावित आधे राज्य की मांग की। हालाँकि, दुर्योधन ने एक छोटा सा हिस्सा भी देने से इनकार कर दिया, आधा राज्य तो दूर की बात है। जिसके बाद दोनों आदेशानुसार युद्ध के लिए तैयार हो गये । परिणामस्वरूप, कौरवों और पांडवों के बीच युद्ध शुरू होने वाला था और दोनों पक्ष युद्ध की तैयारी करने लगे। भगवान कृष्ण और पांडवों की सेना युद्ध के मैदान में प्रवेश कर गई। दुर्योधन की मांग के जवाब में, कौरवों ने अन्य राजाओं से एक अक्षोहिनी नरखायनी और दस अक्षौहिणी की एक सेना एकत्र की, कुल मिलाकर ग्यारह अक्षौहिणी थी। महाभारत का युद्ध अठारह दिनों तक चला।

महाभारत के युद्ध के क्या कारण थे?

महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र में कौरवों और पांडवों के बीच लड़ा गया था। युद्ध का मुख्य कारण राज्य की गद्दी को प्राप्त करने की इच्छा थी। माना जाता है कि अगर कौरवों ने पांडवों को पांच गांव दे दिए होते तो युद्ध टाला जा सकता था। इसके अतिरिक्त, यदि कौरवों और पांडवों ने जुआ नहीं खेला होता, तो युद्ध नहीं होता। तथा अगर वे खेल भी खेलते, अगर द्रौपदी को दांव पर नहीं लगाया होता, तो युद्ध को रोका जा सकता था। अंत में, यदि द्रौपदी ने दुर्योधन को अंधे आदमी का पुत्र कहकर उसका अपमान नहीं किया होता, तो भी शायद युद्ध टल सकता था।

महाभारत की शुरुआत कहां से हुई?

महाभारत का युद्ध कुरुक्षेत्र में लड़ा गया था। कुरुक्षेत्र हरियाणा में स्थित है। कहा जाता है कि महाभारत के युद्ध के दौरान रथों, घोड़ों, हाथियों और ऊँटों का भी प्रयोग किया जाता था।इस युद्ध में घातक हथियारों का इस्तेमाल किया गया था। पाशुपतास्त्र, ब्रह्मास्त्र और गरुड़स्त्र जैसे अस्त्रों को दूर से ही प्रक्षेपित करने के लिए मंत्रों का प्रयोग किया जाता था। इन सभी हथियारों को सामूहिक रूप से दिव्यास्त्र कहा जाता था।

FAQs

अर्जुन का एक नाम ‘धनंजय’ कैसे पड़ा?

धन पर विजय प्राप्त करने के कारण अर्जुन का नाम धनंजय पड़ा।

पांडवों की मृत्यु कैसे?

जीवित स्वर्ग जाने के लिए पांड्वो ने परत्व पर चढ़ाई की जहाँ एक-एक कर गिरते गए और उनकी मौत हो गई।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

0Shares

Leave a Comment